ब्याज माफी के बाद भी 361 करोड़ रुपए बकाया

ब्याज माफी के बाद भी 361 करोड़ रुपए बकाया

Nikhil Swami | Publish: Mar, 17 2019 11:06:24 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

बिजली बिलों की बकाया राशि वसूल करने के लिए विद्युत निगम के पसीने छूट रहे हैं। विद्युत निगम पैसों की वसूली के लिए भरसक प्रयास करना पड़ रहा है, लेकिन ब्याज में छूट की योजना के बाद भी बीकानेर संभाग के उपभोक्ताओं पर ३६१ करोड़ ३७ लाख रुपए अब भी बकाया है।

बीकानेर. बिजली बिलों की बकाया राशि वसूल करने के लिए विद्युत निगम के पसीने छूट रहे हैं। विद्युत निगम पैसों की वसूली के लिए भरसक प्रयास करना पड़ रहा है, लेकिन ब्याज में छूट की योजना के बाद भी बीकानेर संभाग के उपभोक्ताओं पर ३६१ करोड़ ३७ लाख रुपए अब भी बकाया है।

 

हलांकि विद्युत निगम इन दिनों बकायादारों के कनेक्शन काट रहा है और खेतों से ट्रांसफार्मर उतार रहा है, लेकिन पूरी वसूली नहीं कर पा रहा है। उपभोक्ता दोबारा कनेक्शन कराने के लिए पैसा जमा भी करवा रहे हैं, लेकिन वह राशि भी ज्यादा नहीं है। संभाग में बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर, चूरू जिले के उपभोक्ता हैं। बीकानेर में ग्रामीण वृत्त शामिल है। शहरी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति निजी कंपनी कर रही है।

 


कहां कितने बकाया
पिछले अप्रेल से इस मार्च तक बीकानेर जिलावृत्त में १२० करोड़ ९९ लाख रुपए बकाया हैं। इसी तरह चूरू में १५७ करोड़ ७५ लाख, गंगानगर में ४४ करोड़ ४६ लाख, हनुमानगढ़ में ३८ करोड़ १७ लाख रुपए बकाया चल रहे हैं। बीकानेर जिलावृत्त में जनवरी से अब तक बकायादारों के पांच हजार से ज्यादा कनेक्शन काटे जा चुके हैं। साथ ही ३०० से ज्यादा ट्रांसफार्मर भी उतारे जा चुके हैं।

 


शहर में भी सख्ती
शहरी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति कंपनी ने भी बकायादारों के खिलाफ सख्ती की हुई है। एक बिल बकाया रखने वालों के भी कनेक्शन काटे जा रहे हैं। बिजली चोरी की निगरानी भी की जा रही है।

 


छूट ३१ तक रहेगी
बिजली बिलों की बकाया राशि एकमुश्त जमा कराने पर फिलहाल ब्याज माफी योजना लागू है। ब्याज में यह छूट ३१ मार्च तक रहेगी। इसमें घेरलू, कृषि सहित विभिन्न श्रेणियों के उपभोक्ता शामिल हैं। विद्युत निगम ब्याज माफी योजना की तिथि कई बार बढ़ा चुका है।

 


चलेगा अभियान
करोड़ों रुपए बकाया हैं, इसकी वसूली के लिए कनेक्शन काटे जा रहे हैं और ट्रांसफार्मर भी उतारे जा रहे हैं। ब्याज माफी भी की जा रही है और उपभोक्ताओं को समझाया जा रहा है। पैसा जाम भी हो रहे हैं, बकाया वसूली अभियान फिलहाल चलेगा।
प्रेमजीत धोबी, मुख्य संभागीय अभियंता, डिस्कॉम

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned