scriptजिला शिक्षा अधिकारियों ने दिए 483 पुस्तकालयाध्यक्षों की नियुक्ति के आदेश | 483 librarians appointment Order issued | Patrika News

जिला शिक्षा अधिकारियों ने दिए 483 पुस्तकालयाध्यक्षों की नियुक्ति के आदेश

locationबीकानेरPublished: Dec 05, 2017 09:20:33 am

पुस्तकालयाध्यक्षों की सरकारी स्कूलों में दो दशक बाद नियुक्तियां हुई हैं। कुल 562 पदों में से अब 79 पदों पर नियुक्तियां शेष है।

librarians
राज्य के 33 जिलों में पुस्तकालयाध्यक्ष के 483 पदों पर जिला शिक्षा अधिकारियों ने नियुक्ति आदेश जारी कर दिए हैं। इन आदेशों के आधार पर पुस्तकालयाध्यक्ष पदभार ग्रहण कर रहे हैं। पुस्तकालयाध्यक्षों की सरकारी स्कूलों में दो दशक बाद नियुक्तियां हुई हैं। कुल 562 पदों में से अब 79 पदों पर नियुक्तियां शेष है।
इन पदों के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग से अनुशंसा आनी है। अनुशंसा आने के बाद इन पदों के लिए विकल्प पत्र भरवाकर जिले आवंटित किए जाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी के स्तर पर काउंसलिंग करके पदों पर नियुक्ति आदेश दिए जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से कुल 562 पदों में से 483 पदों की पहले चरण में राजस्थान लोक सेवा आयोग से स्वीकृति मिली थी। अब शेष पदों के लिए पूर्व प्रक्रिया अपनाई जाएगी।
नए निदेशालय भवन में इसी माह शुरू होगा कामकाज
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय परिसर में ६ करोड़ की लागत से बने नए निदेशालय भवन का इस माह उद्घाटन हो सकता है। उद्घाटन की तैयारियां अंतिम चरण में है। यह भवन 2010 से बनना शुरू हुआ और दो वर्ष पहले बनकर तैयार हो गया था, लेकिन दो साल से उद्घाटन के इंतजार में है।
निदेशालय रियासतकाल में बने पुराने भवन में चल रहा है। वहां कार्मिकों के बैठन की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है और हॉल में पार्टिशन कर कार्मिकों को बैठाया जाता है। नए भवन में कार्मिकों के बैठने के लिए पर्याप्त स्थान है और काम का वातारण बनाने जैसी व्यवस्था की गई है।
माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने नए भवन का उद्घाटन करने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग, विद्युत, जलापूर्ति से जुड़े विभागों के अधिकारियों की बैठक कर भवन को हैण्डओवर करने से पहले सभी व्यवस्था सुनिश्चित की।
उद्घाटन के लिए तैयारियां शुरू
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय का नया भवन बनकर तैयार हो गया है। इसके उद्घाटन की तैयारी की जा रही है। निदेशालय का स्थापना दिवस 16 दिसम्बर को है। इसी दिन कर्मचारी संवर्ग का सम्मेलन होता है। इस दिन अथवा शीघ्र ही तिथि निर्धारित कर भवन का उद्घाटन किया जाएगा।
नथमल डिडेल , निदेशक, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो