scriptबीकानेर में घुसे 8 आतंकी, 12 लोगों को बनाया बंधक, साढ़े सात घंटे चले ऑपरेशन में ढेर | 8 terrorists entered Bikaner, took 12 people hostage, killed in operat | Patrika News

बीकानेर में घुसे 8 आतंकी, 12 लोगों को बनाया बंधक, साढ़े सात घंटे चले ऑपरेशन में ढेर

locationबीकानेरPublished: Feb 23, 2023 12:42:13 pm

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

सभी बंधक मुक्त
राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा एजेंसियों की मॉक ड्रिल, जांचा रिस्पॉन्स टाइम

बीकानेर में घुसे 8 आतंकी, 12 लोगों को बनाया बंधक, साढ़े सात घंटे चले ऑपरेशन में ढेर

बीकानेर में घुसे 8 आतंकी, 12 लोगों को बनाया बंधक, साढ़े सात घंटे चले ऑपरेशन में ढेर

बीकानेर. बुधवार सुबह सूर्य की किरणें फूटे कुछ ही समय हुआ था। बीकानेर के कुछ लोग मॉर्निंग वॉक पर निकले थे। तो कुछ सामान्य गतिविधियों मसलन दूध-अखबार आदि खरीदने के लिए सड़क पर थे।

लेकिन यह क्या…। सड़क पर जबरदस्त गहमागहमी थी। पुलिस बल तैनात था। बैरीकेडिंग खींच कर रास्ते रोके जा रहे थे। लोग हक्के-बक्के थे। तकरीबन दस बजे खबर लगी कि अलकायदा से जुड़े 8 आतंकियों ने सर्किट हाउस के पास रंगमंच में कब्जा कर लिया है। करीब 12 लोग उनके कब्जे में हैं। पुलिस-एनएसजी, क्यूआरटी-ईआरटी, एसडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंच चुकी थीं।
पूरा सशस्त्र अमला एक्शन मोड में नजर आया। फायरिंग की आवाजें आने लगीं। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के दौरे से ठीक पांच दिन पहले बीकानेर में आतंकियों के घुसने की खबर से एकबारगी शहर में सनसनी दौड़ पड़ी। हालांकि, कुछ ही देर बाद जब लोगों को बताया गया कि यह सारा घटनाक्रम एक मॉकड्रिल का हिस्सा है, तब लोगों की जान में जान आई।

साढ़े सात घंटे चला ऑपरेशन

पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों की रिपोर्ट के मुताबिक, रंगमंच में करीब आठ से नौ आतंकियों के बंदूकों और विस्फोटकों समेत घुसने की खबर थी। सुबह दस बजे आतंकियों ने रंगमंच में कर्मचारियों को कब्जे में लिया। सुरक्षा एजेंसियों ने 11 बजे मोर्चा संभाला। एनएसजी पहले मोर्चे पर डटी। ब्लैक ड्रेस कमांडो ने हथियारों के साथ रंगमंच में घुसने की कोशिश की। आतंकवादियों ने फायरिंग की। जवाबी फायर हुए। तकरीबन साढ़े सात घंटे चले ऑपरेशन में एनएसजी ने आठ आतंकवादियों को ढेर कर दिया और सभी 12 बंधकों को मुक्त करा लिया।

फैक्ट फाइल
– 120 एनएसजी कमांडो ने हिस्सा लिया

– 10 बजे सुबह रंगमंच में घुसे आतंकवादी
– 11 बजे एनएसजी, पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने संभाला मोर्चा

– 12 बजे से दोपहर ऑपरेशन रंगमंच मुक्त चलाया गया
– 4 बजे अपराह्न दो आतंकी ढेर, एनएसजी रंगमंच में घुसी
– 5 बजे शाम छह और आतंकवादी ढेर और सभी 12 बंधकों को सुरक्षित निकाला
– 02 एनएसजी कमांडो ऑपरेशन में घायल

– 05:30 पांच बजे शाम को ऑपरेशन सफल घोषित

इनका कहना है…
आतंकवादी जैसी आपात घटना के संदर्भ में एनएसजी और पुलिस ने संयुक्त अभ्यास किया। साढ़े सात घंटे चले ऑपरेशन में सभी बंधकों को मुक्त कराया। एनएसजी तीन दिन और शहर में अलग-अलग जगहों पर अभ्यास करेगी।
तेजस्वनी गौतम, पुलिस अधीक्षक

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ijx8a
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो