script8th board exam starts | आठवीं बोर्ड परीक्षा शुरू, पहले दिन 1356 विद्यार्थी रहे गैरहाजिर, चार उडऩदस्तों से नजर | Patrika News

आठवीं बोर्ड परीक्षा शुरू, पहले दिन 1356 विद्यार्थी रहे गैरहाजिर, चार उडऩदस्तों से नजर

आठवीं बोर्ड परीक्षा शुरू, पहले दिन 1356 विद्यार्थी रहे गैरहाजिर, चार उडऩदस्तों से नजर

बीकानेर

Published: April 18, 2022 06:06:14 pm

बीकानेर. आठवीं बोर्ड परीक्षा रविवार को जिले में अनेक परीक्षा केन्द्रों पर शुरू हुई। पहले दिन कहीं से भी नकल का मामला सामने नहीं आया है। परीक्षा के पहले पूरे जिले में 1356 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। सबसे ज्यादा बीकानेर शहरी क्षेत्र में तथा सबसे कम खाजूवाला में विद्यार्थी गैरहाजिर रहे। परीक्षा पर नजर रखने के लिए चार उडऩ दस्तों के अलावा डाइट प्राचार्य एवं जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) अनिल कुमार अग्रवाल ने कई परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर परीक्षाओं की व्यवस्थाओं को देखा। अग्रवाल ने बताया कि जिले में 48631 विद्यार्थी आठवीं बोर्ड में पंजीकृत है। इसमें से 47275 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए और 1356 विद्यार्थी गैर हाजिर रहे। उन्होंने बताया कि परीक्षा का निरीक्षण करने के लिए चार उडऩ दस्तों का गठन किया गया है।
आठवीं बोर्ड परीक्षा शुरू, पहले दिन 1356 विद्यार्थी रहे गैरहाजिर, चार उडऩदस्तों से नजर
आठवीं बोर्ड परीक्षा शुरू, पहले दिन 1356 विद्यार्थी रहे गैरहाजिर, चार उडऩदस्तों से नजर
परीक्षा में बैठने वालों की स्थिति
ब्लॉक पंजीकृत उपस्थित अनुपस्थित
खाजूवाला 3812 3678 134
कोलायत 5968 5739 229
डूंगरगढ़ 7122 6957 165
पांचू 4000 3829 171
बीकानेर 15164 14815 349
लूणकरनसर 6202 6045 157
नोखा 6363 6212 151

परीक्षा के बाद वीक्षकों को अपने स्कूल जाना होगा
दो परीक्षाओं के बीच के अंतराल में अपने स्कूल मे देनी होगी उपस्थिति
बीकानेर. पांचवीं और आठवीं की परीक्षाओं में लगे वीक्षक केवल परीक्षा के दिन ही ड्यूटी के लिए परीक्षा केंद्रों पर जाएंगे तथा उसके बाद कार्यमुक्त होकर अपने मूल पदस्थापन स्थान पर जाएंगे। फिर अगली परीक्षा से एक दिन पहले परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होंगे। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के इस बारे में जारी विभिन्न आदेशों तथा परिपत्रों का हवाला देते हुए मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों ने सभी परीक्षा केंद्राधीक्षकों को इसकी पालना के निर्देश दिए हैं। दरअसल प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन परीक्षा पांचवीं तथा प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा आठवीं की परीक्षाएं एक माह तक चलेंगी, जिनके बीच में काफी दिनों का अंतराल रखा गया है, जबकि इस अवधि में पांचवीं के पांच दिन तथा आठवीं के छह दिनों में पेपर होने हैं। इसके लिए विक्षकों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। विभाग की मंशा परीक्षा के दिन वीक्षकों को परीक्षा केंद्र पर रहने तथा अंतराल के दिनों में मूल स्कूल में उपस्थिति देते रहने की है, ताकि अन्य कक्षाओं की पढ़ाई बाधित नहीं हो। सभी परीक्षा केंद्राधिक्षको को इन आदेशों की पालना करने के निर्देश दिए गए हैं।
बोर्ड परीक्षा में भी ऐसे ही हैं आदेश
बोर्ड परीक्षा में भी ड्यूटी दे रहे वक्षको के लिए भी माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा ऐसे ही आदेश हैं लेकिन इन आदेशों की पूरी तरह पालना नहीं की जा रही है, ऐसी जानकारी विभाग को मिली है। परीक्षा के लिए कार्यमुक्त हुए वीक्षक परीक्षा में ड्यूटी नहीं होने के बाद भी अपने मूल विद्यालय में उपस्थित नही हो रहे, ऐसी जानकारी मिली है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Petrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीRam Mandir : पांच गुम्बद वाला दुनिया का अकेला होगा राम मंदिर, जाने अलग दिखने वाली विशेषताएंभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरपैंगोंग झील पर जारी गतिरोध के बीच रेलवे ने क्यों दिया सुपरफास्ट ट्रेनों के लिए चीनी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट?सिर्फ पेट्रोल और डीजल ही नहीं, पांच चीजें हुईं सस्ती, केरल सरकार ने भी घटाया वैट, चेक करें आपके शहर में क्या हैं दामIPL 2022 Point Table: गुजरात, राजस्थान, लखनऊ और बैंगलोर ने प्लेऑफ में बनाई जगह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.