चालक को कम डीजल देने के मामले में पेट्रोल पम्प का एक नोजल सीज

dinesh swami

Publish: Nov, 14 2017 01:35:06 (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
चालक को कम डीजल देने के मामले में पेट्रोल पम्प का एक नोजल सीज

चालक को कम डीजल डालने के मामले को लेकर बीकानेर के विधिक माप विज्ञान विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर पम्प के नोजल की माप जांच की गई।

लूणकरनसर. कस्बे में राजमार्ग-15 स्थित महावीर पेट्रोल पम्प पर सेल्समैन द्वारा एक पिकअप चालक को कम डीजल डालने के मामले को लेकर सोमवार को बीकानेर के विधिक माप विज्ञान विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर पम्प के नोजल की माप जांच की गई। इस दौरान एक नोजल में कमी पाए जाने पर विभागीय प्रकरण दर्ज कर सीज किया गया।

 

गौरतलब है कि गत शनिवार को पेट्रोल पम्प पिकअप चालक द्वारा 900 रुपए का डीजल डलवाया था। मौके पर पिकअप चालक को डाला गया। डीजल कम होने पर शक होने पर विवाद हो गया तथा पुलिस की मौजूदगी में मापने पर 14.16 लीटर की जगह 11 लीटर ही डीजल टंकी से निकला। इसके बाद उपखण्ड अधिकारी द्वारा मामले को गंभीरता से लेने पर अनियमितता की जांच के लिए जिला रसद अधिकारी (द्वितीय) बीकानेर व सहायक नियनत्रक विधिक माप विज्ञान विभाग बीकानेर को तकनीकी जांच के लिए पत्र लिखा था।

 

मामले को लेकर सोमवार को बीकानेर के विधिक माप विज्ञान विभाग के सहायक नियन्त्रक भंवरसिंह राठौड़ ने लूणकरनसर के महावीर पेट्रोल पम्प (महावीर ऑटो स्टोर) पर पहुंचकर सभी नोजल की माप की गई। इस दौरान पम्प के एक नोजल में अनियमितता पाई गई। जबकि अन्य सभी 11 नोजल सही पाए गए। पम्प के पेट्रोल भरने वाले नोजल ए-1 में प्रति पांच लीटर पर 30 मिली मात्रा कम पाई गई।

 

इसको लेकर विधिक माप विज्ञान विभाग द्वारा विभागीय प्रकरण दर्ज किया गया तथा पम्प कमी पाए गए एक नोजल को सीज किया गया।पुलिस ने मामले में कार्रवाई के लिए डीएसओ को लिखा पेट्रोल पम्प पर कम डीजल डालने के मामले को लेकर लूणकरनसर पुलिस ने जिला रसद अधिकारी को पत्र लिखकर मामले की जांच कर कार्रवाई के लिए लिखा है। सीआई अशोक कुमार बिश्नोई ने बताया कि सहजरासर निवासी पिकअप चालक बलवीर द्वारा में दिए गए परिवाद की जांच के लिए पूरे प्रकरण अवगत करवाकर रिपोर्ट डीएसओ को भिजवाई है।

 

विभागीय प्रकरण दर्ज किया गया
महावीर ऑटो स्टोर की शिकायत मिलने पर जांच की गई। पम्प के सभी १२ नोजल में से ११ सही पाए गए तथा एक पेट्रोल के नोजल में प्रति ५ लीटर पर ३० मिली कम पाया गया। इसको लेकर विभागीय प्रकरण दर्ज कर सीज किया गया।
भंवरसिंह राठौड़, सहायक नियंत्रक, विधिक माप विज्ञान विभाग, बीकानेर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned