scriptबीकानेर पुलिस की पहल: महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाया ‘अभय ऐप ‘ | abhay command center bikaner abhay app | Patrika News

बीकानेर पुलिस की पहल: महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाया ‘अभय ऐप ‘

locationबीकानेरPublished: Dec 13, 2019 12:58:39 pm

Submitted by:

Atul Acharya

प्रदेश में महिलाओं के साथ हो रही वारदातों की रोकथाम एवं महिलाओं को सुरक्षा देने के उद्देश्य से बीकानेर पुलिस ने नई पहल की है।

बीकानेर पुलिस की पहल: महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाया 'अभय ऐप '

बीकानेर पुलिस की पहल: महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाया ‘अभय ऐप ‘

बीकानेर. प्रदेश में महिलाओं के साथ हो रही वारदातों की रोकथाम एवं महिलाओं को सुरक्षा देने के उद्देश्य से बीकानेर पुलिस ने नई पहल की है। इसके तहत जिला पुलिस ने ‘अभय ऐप ‘ बनाया है। इस ऐप के माध्यम से पीडि़त महिलाओं को पुलिस तुरंत सहायता मुहैया कराएगी। अभय कमांड प्रभारी पुलिस निरीक्षक रमेश सर्वटा ने बताया कि यह ऐप महिलाओं की सुरक्षा में कारगर साबित होगा। एेप में दी गई सूचना सीधे पुलिस अभय कमांड एवं उसके परिजनों तक जाएगी। पुलिस के पास लोकेशन आने से पुलिस संबंधित एवं नजदीकी थाना पुलिस को भेज देगी।
वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल
पुलिस ने अभय एेप मोबाइल में डाउनलोड करने और इसके काम करने की जानकारी देने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर डाला है। वीडियो में अभय कमांड की कांस्टेबल शीतल जानकारी दे रही हैं। उन्होंने बताया कि इस एेप में पुलिस के अलावा अपने परिवार के पांच लोगों के नंबर डाले जा सकते हैं। कोई खतरा होने पर मोबाइल में एेप के बटन को दबाना होगा, इसके बाद पीडि़ता की लोकेशन व सहायता का मैसेज अभय कमांड सेंटर और दिए हुए पांचों नंबर तक पहुंच जाएगा।
इसलिए पड़ रही जरूरत
प्रदेश में महिलाओं व बच्चियों के साथ आए दिन वारदात हो रही हैं। पुलिस पर कई तरह के आरोप भी लगते हैं। इन सभी निजात पाने और सुरक्षा के लिहाज से बीकानेर पुलिस ने पहले ही अभय एेप बना लिया है, ताकि वारदात होने पर पुलिस तुरंत पीडि़ता की सहायता कर सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो