जप तप और स्वाध्याय से आचार्य तुलसी को अर्पित करेंगे श्रद्धाजंलि

आचार्य तुलसी का 25 वां महाप्रयाण दिवस आज

By: Vimal

Updated: 27 Jun 2021, 05:22 PM IST

बीकानेर. तेरापंथ के नवमाधिशास्ता, गणाधिपति आचार्य तुलसी का 25 वां महाप्रयाण दिवस रविवार को श्रद्धापूर्वक मनाया जाएगा। महाप्रयाण दिवस पर आचार्य तुलसी के समाधि स्थल नैतिकता का शक्तिपीठ में कोरोना एडवाईजरी की पालना के तहत सीमित संख्या में सुबह से शाम तक जप तप-स्वाध्याय के माध्यम से गुरुदेव आचार्य तुलसी का स्मरण कर श्रद्धाजंलि अर्पित की जाएगी।

आचार्य तुलसी शांति प्रतिष्ठान के मीडिया प्रभारी धमेन्द्र डाकलिया के अनुसार आचार्य तुलसी के महाप्रयाण दिवस पर शनिवार को आचार्य तुलसी शांति प्रतिष्ठान की ओर से आचार्य तुलसी-एक विराट व्यक्तित्व डॉक्यूमेंट्री का प्रसारण किया गया। इसमें गुरुदेव आचार्य तुलसी के सम्पूर्ण जीवन चरित्र, जन जन को मानवीय मूल्यों और नैतिक मूल्यों के प्रति दिए गए अवदानों को रचनात्मक और भव्यात्मक तरीके से प्रस्तुत किया गया।

महाप्रयाण दिवस पर रविवार को तुलसी सिमरू तेरा नाम भक्ति संगीत संध्या का आयोजन किया जाएगा। इसका आयोजन वर्चुअल माध्यम से होगा। इसमें देश के ख्यातिलब्ध गायक कलाकार प्रस्तुतियां देंगे।

 

12 मिनट का विशेष जप आज
आचार्य तुलसी के महाप्रयाण दिवस पर रविवार को सुबह उनके वास्तविक महाप्रयाण के समय पूरे देश और विदेश में एक साथ 12 मिनट का विशेष जप होगा। मीडिया प्रभारी के अनुसार सुबह 11.15 बजे से 11.27 बजे तक देश व विदेश में श्रद्धालु इस समय अपने-अपने स्थानों पर विशेष जप का संंगान कर आराध्य को भावांजलि प्रस्तुत करेंगे। देश-विदेश में रह रहे श्रावक-श्रााविकाएं गुरुदेव आचार्य तुलसी के प्रति जप तप संकल्प के माध्यम से अपना श्रद्धा भाव व्यक्त करेंगे।

Show More
Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned