video: औद्योगिक क्षेत्र में एक फैक्ट्री में कार्रवाई, व्यापारिक प्रतिष्ठानों में मचा हडकम्प

dinesh swami | Updated: 18 Jan 2018, 09:15:38 AM (IST) Bikaner, Rajasthan, India

रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में बुधवार को नगर निगम एवं राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल की ओर से एक फैक्ट्री में कार्रवाई की गई।

बीकानेर. रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में बुधवार को नगर निगम एवं राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल की ओर से एक फैक्ट्री में कार्रवाई की गई। कार्रवाई में मिले प्लास्टिक पैकेजिंग मटेरियल-पॉलीथिन के जांच के लिए सैम्पल लिए गए। निगम उपायुक्त डॉ. राष्ट्रदीप यादव एवं मण्डल के क्षेत्रीय अधिकारी प्रेमालाल के नेतृत्व में की गई कार्रवाई के दौरान 25 सैम्पल लिए गए। इन सैम्पलों की प्रयोगशाला में जांच करवाई जाएगी।

 

कार्रवाई के लिए दल के यहां पहुंचते ही रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में व्यापारिक प्रतिष्ठानों में हडकम्प मच गया। सूचना मिलते ही कई व्यापारी एवं उद्योगपति मौके पर पहुंच गए। कोटगेट थानाधिकारी महेन्द्र दत्त शर्मा भी जाब्ते के साथ कार्रवाई स्थल पर पहुंचे। कार्रवाई के दौरान निगम अधिकारी, होमगार्ड के जवान, पार्षद आदर्श शर्मा, द्वारकाप्रसाद पचीसिया सहित व्यापारी एवं उद्योगपति आदि उपस्थित रहे।

 

प्रयोगशाला में जांच
निगम उपायुक्त डॉ. यादव ने बताया कि रानी बाजार स्थित फैक्ट्री में जांच कार्रवाई के दौरान जो 25 सैम्पल लिए गए हैं, उनकी प्रयोगशाला में जांच करवाई जाएगी। सैम्पलों के निर्धारित मानक स्तर में पास होने पर जब्त सैम्पल फैक्ट्री मालिक को सुपुर्द कर दिए जाएंगे। मानक स्तर की कसौटी पर खरे नहीं उतरने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। प्लास्टिक पैकेजिंग मैटेरियल के सैम्पल लेने के साथ-साथ उनका एक-एक पैकेट भी जब्त किया गया। जब्त किए गए सैम्पलों को निगम कर्मचारियों की देखरेख में ले जाया गया।

 

जारी रहेगी कार्रवाई
पॉलीथिन के उपयोग, भण्डारण और विक्रय को लेकर नगर निगम कार्रवाई कर रहा है। प्रतिबंधित पॉलीथिन की जब्ती की कार्रवाई जारी है। थोक व खुदरा विक्रेताओं सहित फैक्ट्रियों पर भी निगम नजर रखे हुए है।
डॉ. राष्ट्रदीप यादव, उपायुक्त, नगर निगम, बीकानेर।

 

फैक्ट्री में पैकेजिंग मैटेरियल बना रहे थे। लिए गए सैम्पलों की प्रयोगशाला में जांच करवाई जाएगी। जांच में सामने आएगा कि मैटेरियल 40 माइक्रोन से अधिक है या कम। कार्रवाई में प्लास्टिक कैरी बेग नहीं मिला है।
प्रेमालाल, क्षेत्रीय अधिकारी, राजस्थान राज्य प्रदूषण मण्डल, बीकानेर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned