डेयरी संचालक के यहां बड़ी कार्रवाई, तीन करोड़ की अघोषित आय उजागर

आयकर विभाग के अधिकारियों ने रावतसर में एक डेयरी संचालक के यहां सर्वे कर करीब तीन करोड़ रुपए की अघोषित आय का खुलासा किया है।

By: dinesh swami

Published: 13 Mar 2018, 02:54 PM IST

बीकानेर . आयकर विभाग के अधिकारियों ने रावतसर में एक डेयरी संचालक के यहां सर्वे कर करीब तीन करोड़ रुपए की अघोषित आय का खुलासा किया है। सर्वे की कार्रवाई सोमवार को की गई थी, जो कुछ ही घंटों में पूरी कर ली गई।
आयकर उच्चाधिकारियों ने बताया कि डेयरी संचालक ने बड़े स्तर पर कारोबारा फैला रखा था, लेकिन वह नाममात्र का रिटर्न जमा करवा रहा था।

 

काफी समय पहले विभाग के अधिकारियों को उसके कारोबार पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए थे। प्रधान आयकर आयुक्त आरएस मीना ने बताया कि हनुमानगढ़ टीम को डेयरी संचालक के यहां सर्वे के निर्देश दिए गए थे, इसके कुछ घंटों बाद ही सर्वे की कार्रवाई पूरी कर ली गई। उन्होंने बताया कि पहले संचालक ने सहयोग करने में ना-नुकर की थी, लेकिन बाद में उसके यहां मिले दस्तावेजों की खोजबीन के बाद उसने सहयोग करना शुरू कर दिया।

 

स्पेशल टीम गठित
सूत्रों की मानें तो विभाग ने पिछले दिनों आयकर सर्वे और छापेमारी की कार्रवाई के लिए एक स्पेशल टीम का गठन किया है। इसमें ए ग्रेड के अधिकारियों सहित सर्वे की कार्रवाई में विशेषज्ञ अधिकारियों को शामिल किया गया है। बताया जाता है कि सभी अधिकारियों को अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी और सर्वे की कार्रवाई के लिए निर्देश दिए गए हैं।

 

कहा जा रहा है कि बीकानेर में पिछले दिनों दो चिकित्सकों के यहां सर्वे में मिले दस्तावेजों को भी विभाग कड़ी से कड़ी जोड़कर देख रहा है। ज्ञात हो कि हार्ट हॉस्पिटल के दो चिकित्सकों के यहां सर्वे में करीब एक करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय उजागर हुई थी। बाद में दोनों चिकित्सकों ने इस आय के संबंध में रिटर्न दाखिल करवाना स्वीकार किया था।

 

विजय नित्यानंद सूरीश्वर महाराज का नगर प्रवेश कल
बीकानेर. मंदिर श्री पद्म प्रभूजी ट्रस्ट के तत्वावधान में विजय नित्यानंद सूरीश्वर महाराज का मंगल नगर प्रवेश बुधवार को सुबह आठ बजे भांडासर जैन मंदिर से होगा। ट्रस्ट के अजय सेठिया के अनुसार असानियों के चौक में नवनिर्मित पन्नी बाई के उपासरा का उद्घाटन नौ बजे किया जाएगा। महाराज का नगर प्रवेश जैन बहुल्य चौक से होते हुए गौड़ी पाश्र्वनाथ जैन मंदिर पहुंचेगा। सुबह साढ़े दस बजे संक्रांति समारोह शुरू होगा।

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned