scriptबीटीयू में 480 और ईसीबी में 600 सीटों पर मिलेगा प्रवेश, 27 से प्रवेश प्रक्रिया शुरू | Patrika News
बीकानेर

बीटीयू में 480 और ईसीबी में 600 सीटों पर मिलेगा प्रवेश, 27 से प्रवेश प्रक्रिया शुरू

इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर (ईसीबी) के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. नवीन शर्मा ने बताया राज्य सरकार की ओर से इस वर्ष रीप-2024 (राजस्थान इंजीनियरिंग एडमिशन प्रोसेस) के जरिये प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। इसकी जानकारी रीप-2024 की वेबसाइट के साथ ही ईसीबी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करवाई गई है।

बीकानेरJun 26, 2024 / 08:06 pm

Atul Acharya

एक तरफ जहां कॉलेजों में स्नातक प्रथम सेमस्टर के लिए प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। वहीं दूसरी तरफ 27 जून से इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी बीटेक के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। विद्यार्थियों को किसी भी तरह की समस्या न हो, इसको लेकर हेल्प डेस्क का भी गठन किया गया है। इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर (ईसीबी) के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. नवीन शर्मा ने बताया राज्य सरकार की ओर से इस वर्ष रीप-2024 (राजस्थान इंजीनियरिंग एडमिशन प्रोसेस) के जरिये प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। इसकी जानकारी रीप-2024 की वेबसाइट के साथ ही ईसीबी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करवाई गई है। डॉ. शर्मा ने बताया कि 27 जून से प्रारंभ होने वाली इस प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को 500 रुपए शुल्क के साथ ओटीपी आधारित आवेदन करना होगा। शुल्क जमा करवाने कि अंतिम तिथि 15 जुलाई रखी गई है। ऑनलाइन आवेदन जमा कराने की तथा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 17 जुलाई है। जेईई मेंस में न्यूनतम 20 परसेंटाइल प्राप्त अभ्यर्थियों को एडमिशन में प्रथम वरीयता मिलेगी। वहीं कक्षा 12वीं के प्राप्त अंकों के आधार पर बची हुई सीटों पर एडमिशन होंगे।
ये रहेगी न्यूनतम योग्यता

12वीं कक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत (40 प्रतिशत रिजर्व्ड केटेगरी) अंकों के साथ विज्ञान, गणित, फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस, बायोलॉजी, एग्रीकल्चर, बिज़नस स्टडीज, बायोटेक्नोलॉजी, एटरप्रेन्योर इत्यादि विषयों का संयोजन होना आवश्यक है। इस दौरान बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय (बीटीयू) में 480 तथा ईसीबी में 600 सीटों पर प्रवेश मिलेगा।
यहां मिलेगी प्रक्रिया से संबंधित जानकारी

इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर ने विद्यार्थियों की मदद के लिए हेल्प डेस्क का गठन किया गया है। जिसके तहत ऑनलाइन फॉर्म भरने में आ रही समस्या, ब्रांच चुनाव की जानकारी, बीटेक में संचालित विषयों के बारे में जानकारी तथा साथ ही न्यूनतम अहर्ता और प्रवेश प्रक्रिया सबन्धी जानकारी भी दी जाएगी। विद्यार्थी चाहें, तो ऑनलाइन फॉर्म हेल्प डेस्क में आकर भर सकते हैं।

Hindi News/ Bikaner / बीटीयू में 480 और ईसीबी में 600 सीटों पर मिलेगा प्रवेश, 27 से प्रवेश प्रक्रिया शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो