लॉटरी के बाद कुछ खुशी से झूम उठे तो कुछ के चेहरे उतरे

नोखा व पांचू की ७६ पंचायतों का आरक्षण तय
पंचायती राज चुनाव: सरपंच व वार्ड पंचों के आरक्षण की निकाली लॉटरी

By: Hari

Published: 19 Dec 2019, 01:53 AM IST

बीकानेर. नोखा. पंचायती राज संस्था चुनाव के लिए बुधवार को नोखा एसडीएम कार्यालय में सरपंच और वार्ड पंचों के आरक्षण की लॉटरी निकाली गई। सुबह १०.३० बजे से उपखंड अधिकारी रमेशदेव, तहसीलदार द्वारका प्रसाद शर्मा, प्रधान कन्हैया लाल सियाग सहित अन्य लोगों ने लॉटरी निकालने की कार्रवाई पूर्ण करवाई।

नोखा पंचायत समिति क्षेत्र की ३ लाख ३ हजार ५८४ जनसंख्या वाली ४३ ग्राम पंचायतों की और पांचू पंचायत समिति क्षेत्र की एक लाख ७० हजार ५७१ जनसंख्या वाली ३३ ग्राम पंचायतों में एसडीएम ने लॉटरी निकालने की कार्रवाई पूर्ण की। नोखा पंस की ग्राम पंचायतों की लॉटरी एक बच्चे से और पांचू पंस की ग्राम पंचायतों की लॉटरी एक दिव्यांग से निकलवाई गई। लॉटरी प्रक्रिया में दोनों विधायक नहीं पहुंचे और उनके प्रतिनिधियों की मौजूदगी में लॉटरी निकाली गई। वहीं लॉटरी प्रक्रिया को लेकर सुबह से ही नेताओं और उनके समर्थकों में उत्साह नजर आया और काफी तादाद में भीड़ रही।

खुश तो कोई निराश
पंचायती राज चुनाव के लिए निकाली गई सरपंच और वार्ड पंचों के आरक्षण की लॉटरी प्रक्रिया के दौरान एसडीएम ऑफिस के बाहर नेताओं व उनके समर्थकों की भीड़ रही। लॉटरी के बाद कुछ नेता व उनके समर्थक खुशी से झूम उठे, तो कुछ के चेहरे उतरे हुए नजर आए। एसडीएम कार्यालय परिसर में ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर नेता अपनी ग्राम पंचायत के आरक्षण वर्गीकरण को लेकर चर्चा करते दिखाई दिए।


नोखा पंस में सरपंच का वर्गवार आरक्षण
सामान्य वर्ग : ग्राम पंचायत मोरखाना, लालमदेसर बड़ा, साधासर, उड़सर, सिनियाला, बेरासर, सिंजगुरु, सुरपुरा, काकड़ा, जसरासर, गजसुखदेसर, थावरिया।
सामान्य महिला वर्ग: ग्राम पंचायत कुचौर अथुणी, बांधनू, सलूंडिया, बीकासर, रोड़ा, चरकड़ा, रायसर, सोमलसर, हिम्मटसर, झाड़ेली, बिलनियासर, मैनसर।
अन्य पिछड़ा वर्ग: गजरूपदेसर, लालासर, मंसूरी, बिरमसर, गुंदुसर।
अन्य पिछड़ा वर्ग महिला: लालमदेसर छोटा, हिंयादेसर, अणखीसर, बगसेऊ।
अनुसूचित जाति वर्ग: कुचौर अगुणी, उतमामदेसर, नोखागांव, मुकाम, धूपालिया।
अनुसूचित जाति महिला वर्ग: सोवा, साजनवासी, कूकणिया, माडिया, जैसलसर।


पांचू पंस में सरपंच के लिए वर्गवार आरक्षण
सामान्य वर्ग: ग्राम पंचायत धरनोक, जयसिंहदेसर मगरा, भामटसर, देसलसर, किशनासर, ढिंगसरी, उदासर, कक्कू, सारूंडा।
सामान्य महिला वर्ग: ग्राम पंचायत जांगलू, जेगला, पांचू, नाथूसर, हंसासर, भादला, काहिरा, स्वरूपसर, बंधड़ा।
अन्य पिछड़ा वर्ग: ग्राम पंचायत बंधाला, पारवा, शोभाणा, चिताणा।
अन्य पिछड़ा वर्ग महिला: ग्राम पंचायत रातडिय़ा, साधुना, दावां।
अनुसूचित जाति वर्ग: ग्राम पंचायत पिथरासर, सांईसर, कुदसू, कंवलीसर।
अनुसूचित जाति महिला वर्ग: ग्राम पंचायत रासीसर पुरोहितान बास, रासीसर, सीलवा, केड़ली।

यह रहेगी पंचायत चुनाव की लॉटरी प्रक्रिया
पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव के अंतर्गत प्रधान, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच एवं पंच पदों की आरक्षण लॉटरी प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिला कलक्टर के अनुसार नोखा, पांचू, कोलायत, खाजूवाला, बज्जू, पूगल, लूणकरनसर व श्रीडूंगरगढ़ के प्रधान पद सहित जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य के लिए कलक्ट्रेट में २१ दिसम्बर को सुबह १०.३० बजे लॉटरी निकाली जाएगी। वहीं १९ दिसम्बर को खाजूवाला व श्रीडूंगरगढ़ में सुबह १०.३० बजे व पूगल में दोपहर ३ बजे सरपंच व वार्ड पंचों की लॉटरी निकाली जाएगी तथा २० दिसम्बर को कोलायत व लूणकरनसर में सुबह १०.३० बजे व बज्जू में दोपहर ३ बजे सरपंच व वार्ड पंचों की लॉटरी निकलेगी। बीकानेर पंचायत समिति के सरपंच व वार्ड पंचों की लॉटरी २१ दिसम्बर को दोपहर ३ बजे तहसील सभागार में निकाली जाएगी। श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समिति के अधीन ५२ ग्राम पंचायतें है। इन ग्राम पंचायतों के सरपंच व वार्ड पंच के पदों की लॉटरी पंचायत समिति सभागार में उपखण्ड अधिकारी राकेश कुमार न्योल की मौजूदगी में निकाली जाएगी। श्रीकोलायत उपखंड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर ने बताया कि शुक्रवार को पंचायत समिति सभागार में लॉटरी निकाली जाएगी। चुनावी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए लॉटरी संबंधित प्रक्रिया सभागार के बाहर चस्पा किया जाएगा।

Hari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned