script

एक्सप्रेस हाइवे पर 100 की रफ्तार से दौड़ेंगे, 200 किलोमीटर घटेगा सफर

locationबीकानेरPublished: Jul 03, 2022 12:04:29 pm

भारत अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस हाईवे का 80 फीसदी काम पूरा हो है,अक्टूबर 2023 पूरा हो जायेगा । पंजाब, राजस्थान और गुजरात को जोड़ेगा हाईवे ।

Violation of green highway policy

Violation of green highway policy

बीकानेर. अमृतसर-जामनगर इकोनोमिक कॉरिडोर के तहत पंजाब से गुजरात तक 1256 किलोमीटर लम्बे भारत माला एक्सप्रेस हाईवे का अस्सी फीसदी काम पूरा हो गया है । हाईवे अक्टूबर 2023 से पहले पूरा हो जाएगा लेकिन हनुमानगढ़ से जोधपुर तक के राजस्थान हिस्से को इस साल के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा। इस हाईवे पर हल्के और मध्यम वाहन 100 की रफ्तार तथा भारी वाहन 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेंगे । अमृतसर से कांदला पोर्ट तक करीब 200 किमी का सफर कम हो जाएगा ।

राजस्थान में यह हनुमानगढ़, बीकानेर और जोधपुर जिले से होकर गुजर रहा है। प्रदेश में करीब 630 किलोमीटर हिस्सा आया है। बीकानेर जिले में नौरंगदेसर के पास बीकानेर-जयपुर नेशनल हाइवे 11 के ऊपर से एक्सप्रेस हाइवे गुजरेगा। इसके ओवरब्रिज का निर्माण चल रहा है। यहां पर जयपुर मार्ग के वाहनों के लिए इस एक्सप्रेस हाईवे पर प्रवेश और निकासी रिंग का निर्माण किया जा रहा है।
अभी पंजाब-हरियाणा से गुजरात का पूरा ट्रैफिक राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर जिले से होकर निकलने वाले नेशनल हाईवे पर आवागमन करता है। अमृतसर से जामनगर की दूरी करीब 1450 किलोमीटर है। हाईवे पर यह दूरी घटकर 1256 किमी रह जाएगी। राजस्थान के हिस्से में भी करीब सौ किमी दूरी घटेगी ।

सीकर, चूरू, झुंझुनूं, बीकानेर से जोधपुर, गुजरात आवागमन करने वालों को कम समय लगेगा। इधर जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर से हनुमानगढ़, अमृतसर और दिल्ली-हरियाणा के शहरों तक दूरी घट जाएगी। पहले एक्सप्रेस हाईवे पर भारी वाहन बस-ट्रक-ट्रेलर के लिए अधिकतम रफ्तार 90 किमी और कार-जीप की 120 किमी प्रति घंटा तय की गई थी। अब राजस्थान के अधिक तापमान, आंधियां और उत्तरी राजस्थान में सर्दी में कोहरे को देखते हुए इसकी रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा अधिकतम कर दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो