scriptकरंट से नीलगाय को मारने पर उपजा रोष, जीव प्रेमियों ने किया प्रदर्शन | Patrika News
बीकानेर

करंट से नीलगाय को मारने पर उपजा रोष, जीव प्रेमियों ने किया प्रदर्शन

इस खेत पर बाहरी क्षेत्र के किसान खेती का काम करते हैं, जो रात को खेत में वन्य जीवों के घुसने पर करंट लगाकर मार देते हैं

बीकानेरJun 30, 2024 / 01:50 am

Hari

नीलगाय को मारने को लेकर बज्जू-छतरगढ़ सड़क मार्ग जाम करते।

पिता व पुत्र गिरफ्तार, मुख्य नहर की आरडी 827 पर घटना, सड़क पर लगाया जाम

वन्य जीवों को खेत में घुसने से रोकने के लिए करंट से मारने को लेकर शुक्रवार को मुख्य नहर की आरडी 827 जीव प्रेमियों ने प्रदर्शन कर सड़क पर जाम लगा दिया। जानकारी के अनुसार बज्जू के आरडी 827 पर किसान हरचन्दराम के खेत पर बाहरी क्षेत्र के किसान खेती का काम करते हैं, जो रात को खेत में वन्य जीवों के घुसने पर करंट लगाकर मार देते हैं। एक दिन पहले की घटना के बाद शुक्रवार को फिर से घटना होने पर जीव प्रेमियों में रोष उत्पन्न हो गया और कार्रवाई को लेकर बज्जू-छतरगढ़ सड़क को जाम कर दिया। जीव प्रेमी सुभाषचंद्र करीर व मदन बेनीवाल ने बताया कि लंबे समय से गुपचुप तरीके से जीवों को मारा जा रहा था। सूचना पर बड़ी संख्या में मौके पर पहुंचे और प्रशासन को चेताया। इस दौरान महिपाल, श्रीचंद पूनियां, दीपक, राकेश, शेषकरण, प्रेम खिचड़ व बड़ी संख्या में जीव प्रेमी मौजूद रहे।
गड्ढे में दफनाने की तैयारी थी

मौके पर पहुंचे जीव प्रेमियों ने बताया कि खेत में काश्त करने वाले नीलगाय को करंट लगाकर मार चुके थे। इसके बाद किसी की नजर ना पड़े। इसके लिए खेत में ही गड्ढा बनाकर दफनाने की तैयारी कर चुके थे। इस पर जीव प्रेमियों ने देख लिया और प्रशासन को अवगत करवाया।
रोष में सड़क जाम

घटना के बाद मौके पर वन विभाग व पुलिस टीम पहुंच गई और कार्रवाई का आश्वासन दिया, लेकिन ना मुकदमा दर्ज किया, ना ही पोस्टमार्टम हुआ। इस पर नीलगाय के शव को लेकर बज्जू-छतरगढ़ सड़क जाम कर दिया। इस दौरान करीब तीन घण्टे तक रास्ता बंद रहा और मौके पर पोस्टमार्टम किया गया।
पिता पुत्र गिरफ्तार

क्षेत्रीय वन अधिकारी धर्मपाल चोपड़ा ने बताया कि मामले में दो जनों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार में कृष्ण बावरी पुत्र महंगाराम निवासी 5 पी गंगानगर व उसके नाबालिग पुत्र को गिरफ्तार किया व जांच शुरू कर दी है।

Hindi News/ Bikaner / करंट से नीलगाय को मारने पर उपजा रोष, जीव प्रेमियों ने किया प्रदर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो