अतिक्रमण हटाने गए निगम के दल पर आक्रोशित लोगों ने किया पथराव, देखें वीडियो

एक व्यक्ति घायल, दो वाहनों को नुकसान, निगम ने दो दर्जन ठेले-गाडे जब्त किए

By: अनुश्री जोशी

Published: 10 Feb 2018, 09:11 AM IST

नगर निगम की जूनागढ़ के पीछे ठेले-गाडे हटाने की कार्रवाई के दौरान शुक्रवार को माहौल गर्मा गया। लोगों ने कार्रवाई का विरोध किया। आक्रोशित लोगों ने निगम दस्ते पर पथराव किया तथा टायर फूंककर रास्ता जाम कर दिया। इससे एकबारगी माहौल तनावपूर्ण हो गया। बाद में पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर स्थिति को नियंत्रित किया और लोगों को समझाकर मामला शांत कराया। पथराव में निगम का कर्मचारी कदीर पठान घायल हो गया। साथ ही चार-पांच कर्मियों को हल्की चोटें आई।

 

पथराव से एक जेसीबी का शीशा टूट गया, वहीं डम्पर गाडी को नुकसान पहुंचा। इसके बाद निगम ने कार्रवाई रोक दी। बताया जा रहा है कि नगर निगम कर्मचारियों के बैंक के पास एक गली से ठेले-गाडे हटाने से लोग आक्रोशित हो गए। लोगों ने आरोप लगाया कि निगम कार्रवाई में भेदभाव कर रहा है। इसका लोगों ने विरोध करते हुए रास्ता जाम कर दिया और प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन में महिलाएं भी शामिल थी।

 

यहां से हटाए ठेले-गाडे
नगर निगम ने टीम बनाकर शुक्रवार को अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान करीब दो दर्जन ठेले-गाडों को जब्त किया। निगम ने अपनी कार्रवाई दीनदयाल उपाध्याय सर्किल से शुरू की। इसके बाद म्यूजियम सर्किल, जिला परिषद रोड, पब्लिक पार्क में बिश्नोई धर्मशाला के पास तथा जूनागढ़ के पीछे के क्षेत्र में लगे ठेले-गाडे हटाए।

 

कार्रवाई दल में ये रहे शामिल
नगर निगम की ओर से अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान निगम उपायुक्त ताज मोहम्मद राठौड़, उपायुक्त डॉ. राष्ट्रदीप यादव, राजस्व अधिकारी जगमोहन हर्ष, स्वास्थ्य अधिकारी मक्खन लाल आचाय सहित निगम के कर्मचारी, पुलिस अधिकारी, पुलिस व होमगार्ड के जवान मौजूद रहे।

 

शहरवासी सहयोग करें
निगम अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कर रहा है। अतिक्रमण से आमजन परेशान है, यातायात भी बाधित हो रहा है। शहर को साफ-सुथरा और आम रास्तों को सुगम बनाने में शहरवासी सहयोग करें।
निकया गोहाएन, आयुक्त, नगर निगम बीकानेर

 

कांग्रेस ने जताया रोष
नगर निगम के ठेले-गाडे हटाने के विरोध में कांग्रेस ने जिला कलक्टर के समक्ष रोष जताया गया। डॉ. बीडी कल्ला और यशपाल गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कलक्टर कार्यालय के आगे रोष जताते हुए कार्रवाई को हठधर्मितापूर्ण बताया।

 

कुछ कार्यकर्ता गाडी के आगे खड़े हो गए। जबरन कार्रवाई पर कांग्रेसियों ने विरोध दर्ज करवाते हुए पुलिस बल प्रयोग की निन्दा की। गोपाल गहलोत और नेता प्रतिपक्ष जावेद पडिहार ने दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की।

 

टाइगर ठेला गाडा यूनियन ने किया विरोध
भाजपा नेता और टाइगर ठेला गाडा यूनियन के संरक्षक युधिष्ठर सिंह भाटी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने निगम आयुक्त निकया गोहाएन से मुलाकात कर निगम की कार्रवाई पर विरोध जताया। भाटी ने कहा कि मुख्य मार्गों से ठेले-गाडे हटाने पर गरीबों ने गलियों में अपने घरों के आगे ठेले-गाडे खड़े कर लिए,

 

लेकिन निगम गलियों से भी ठेले गाडो को हटा रहा है, जो अनुचित है। इस दौरान आयुक्त से वेण्डर्स नीति लागू करने तथा ठेले-गाडा संचालकों का पहले पुनर्वास कर फिर हटाने की बात कही। इस दौरान यूनियन के पदाधिकारियों सहित मो. ताहिर, शंभू गहलोत, पंकज गहलोत आदि मौजूद थे।

Show More
अनुश्री जोशी
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned