कोरोना को मात देने मैदान में उतरी स्वास्थ्य विभाग की फौज

पहले दिन १५० टीमों ने एक लाख ६४ हजार ८७५ घरों का सर्वे किया

By: Jaiprakash

Published: 20 Jul 2020, 04:52 PM IST

बीकानेर। कोरोना को मात देने के लिए स्वास्थ्य विभाग की फौज रविवार से मैदान में उतर गई है। पहले दिन १५० टीमों ने बीकानेर शहर समेत खाजूवाला, लूणकरनसर, कोलायत, नोखा व श्रीडूंगरगढ़ में घर-घर सर्वे किया।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीणा ने बताया कि रविवार को १५० टीमों ने २८७५५ घरों का सर्वे कर एक लाख ६४ हजार ८७५ लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। इनमें से सामान्य सर्दी-जुकाम के ३४, मधुमेह के ८६७, उच्च रक्तचाप, हृदय संबंधी रोग से पीडि़त १०१५, गर्भवती ५२३, टीबी व कैंसर से पीडि़त चार-चार व्यक्ति मिले।

मोबाइल वेन ने लिए सैम्पल
डॉ. मीणा ने बताया कि शहर में तीन क्षेत्रों से कोरोना जांच के लिए सैम्पल लिए गए। विभाग की मोबाइल वैन में डॉ. विजयशंकर बोहरा व लैब टेक्निशियन प्रवीण ठाकुर ने छबीली घाटी, बीकाजी की टेकरी व शीतला गेट क्षेत्र से सैम्पल लिए हैं।

दो दिन, शहर में होगा सघन सर्वे
डॉ. मीणा ने बताया कि शहर को दस वर्गों में विभाजित किया गया है। अब सोमवार व मंगलवार को १००० स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीम के साथ सघन सर्वे किया जाएगा। सर्वे सुबह से शाम तक चलेगा। सर्वे में बुखार, खांसी, जुकाम के साथ-साथ अन्य बीमारियों के लोगों को भी चिन्हित किया जाएगा।


पहले दिन इतनी टीमों ने किया सर्वे

जगह टीम घर सदस्य
बीकानेर शहर ४५ ८८५० ५६४१२
खाजूवाला ६ १९५७ १०७९५
लूणकरनसर ३८ ४८२३ २७०९४
कोलायत १३ ३१६० १६६४४
नोखा १४ ६८४१ ३७६३७
श्रीडूंगरगढ़ ३४ ३१२४ १६२९३

coronavirus
Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned