सेना भर्ती के लिए अंतिम दौड़ आज, 66 पदों के लिए पहुंचे 50 हजार युवा

चयनित युवाओं की शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल जांच की गई। इनमें से 169 युवाओं का प्रारम्भिक चरण में चयन किया गया है।

By: अनुश्री जोशी

Published: 11 Sep 2017, 07:57 AM IST

स्वामी केशवानंद कृषि विश्वविद्यालय के स्टेडियम में चल रही प्रादेशिक सेना भर्ती रैली के चौथे दिन रविवार को बीकानेर सहित आठ जिलों और छह राज्यों के युवाओं ने दौड़ लगाई। सोमवार को अंतिम दिन प्रदेश के शेष बचे आठ जिलों के युवाओं को मौका दिया गया। कुल 66 पदों के लिए हो रही भर्ती रैली में भाग्य आजमाने वाले युवा करीब पचास हजार हैं।

 

सुबह पांच बजे स्टेडियम में दस हजार टोकन लेने वाले युवकों में से 8500 भर्ती रैली में शामिल होने पहुुंचे। स्टेडियम में प्रवेश के बाद दो सो-दो सौ के समूह में युवाओं की दौड़ कराई गई। चयनित युवाओं की शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल जांच की गई। इनमें से 169 युवाओं का प्रारम्भिक चरण में चयन किया गया है। सेना भर्ती रैली में सोमवार को भाग लेने वाले युवाओं को रविवार शाम टोकन जारी किए गए।

 

आज इनको मौका
सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल दीपक कुमार ने बताया कि 11 सितम्बर को सुबह 5 बजे नागौर, करौली, दौसा, चूरू, सवाईमाधोपुर, उदयपुर जिलों के साथ महाराष्ट्र और गुजरात के युवाओं को सेना में भर्ती होने का मौका दिया जाएगा।

 

पांचवें दिन बनेगी मेरिट
पांचवें दिन के बाद चयनित अभ्यर्थियों की मेरिट बनाने और दस्तावेज जांच आदि की प्रक्रिया पूरी करने का कार्य मंगलवार को किया जाएगा। गौरतलब है कि प्रादेशिक सेना भर्ती में सीधे शारीरिक दक्षता और दमखम नापने के बाद स्पॉट पर ही दस्तावेज जांच, मेडिकल जांच कर युवाओं को भर्ती किया जाता है। छह दिन चलने वाली इस भर्ती में ६६ युवाओं का चयन कर भारतीय सेना में शामिल किया जाएगा।

 

दिन में तपिश, रात को रिमझिम
शहर में सितंबर में भी लोगों को मई-जून जैसी गर्मी महसूस हो रही है। दिन में तपिश के बाद बादलवाही का दौर चलता है। रविवार को भी बीकानेर अंचल में मौसम में तेज तपिश के चलते लोग बेहाल रहे है। हालांकि रात को रिमझिम बारिश से गर्मी से कुछ राहत मिली। शहर में इन दिनों सुबह से ही सूर्यदेव का प्रकोप शुरू होता है, जो शाम तक जारी रहता है।

 

तपिश के चलते लोग घरों से बाहर भी मुश्किल से निकलते हैं। तपिश के चलते लोगों के पसीने छूटते रहे। शाम होने के बाद बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। इससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। कुछ जगह फुहारें भी गिरी। इसके बाद बादल फिर चले गए। रात को कई जगह रिमझिम बारिश हुए। रविवार को अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

Show More
अनुश्री जोशी
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned