scriptकोलायत मेले के कलाकारों को एक लाख का भुगतान, ऊंट उत्सव के भुगतान का इंतजार | Artists of Kolayat fair paid one lakh, waiting for camel festival | Patrika News

कोलायत मेले के कलाकारों को एक लाख का भुगतान, ऊंट उत्सव के भुगतान का इंतजार

locationबीकानेरPublished: Feb 04, 2020 12:04:43 pm

Submitted by:

Nikhil swami

पर्यटन विभाग ने कोलायत मेले के कलाकारों को एक लाख का भुगतान कर दिया। पत्रिका में 30 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव तो हो गया, लेकिन अब तक नहीं मिला बजट शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद पर्यटन विभाग हरकत में आया है।

कोलायत मेले के कलाकारों को एक लाख का भुगतान, ऊंट उत्सव के भुगतान का इंतजार

kolayat

बीकानेर. पर्यटन विभाग ने कोलायत मेले के कलाकारों को एक लाख का भुगतान कर दिया। पत्रिका में 30 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव तो हो गया, लेकिन अब तक नहीं मिला बजट शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद पर्यटन विभाग हरकत में आया है।
गत 11 नवंबर को कोलायत मेले में सांस्कृतिक संध्या आयोजित करवाई थी जिसमें 12 दलों ने भाग लिया। इन 12 दलों के 80 से 85 कलाकारों ने प्रस्तुति दी। इसके लिए पर्यटन विभाग जयपुर ने बजट तो जारी कर दिया, लेकिन यह बजट अभी तक कोष कार्यालय में पड़ा था। एेसे में तीन माह बाद भी कोलायत मेले के प्रस्तुति देने आए राजस्थानी कलाकारों को भी भुगतान नहीं किया गया। अब इन कलाकारों को एक लाख का भुगतान कर दिया गया है।
ऊंट उत्सव के कलाकारों को भुगतान का इंतजार

इस बार 11 व 12 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में प्रस्तुति देने वाले राजस्थानी कलाकारों को अभी तक भुगतान नहीं हुआ है। एेसे में अब ये राजस्थानी कलाकार पर्यटन विभाग के अधिकारियों से फोन कर संपर्क कर रहे है। वहीं विभाग के अधिकारी इन कलाकारों से बजट आने पर ही भुगतान करने का आश्वासन दे रहे है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस बार अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में 70 से 75 से अधिक कलाकारों को अभी तक रुपया नहीं मिला है।
अधिकारियों ने बताया कि इस साल हुए अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव का बजट अभी तक नहीं आया है। पहले तो ऊंट उत्सव से पहले ही बजट आ जाता था, लेकिन इस बार ऊंट उत्सव हुए 15 दिन हो गए फिर भी अभी तक बजट नहीं आया है। अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दो दिनों में शोभायात्रा, मांड गायन, मस्क वादन, कच्ची घोड़ी, चंग धाप, गेर नृत्य, कालबेलिया, लंगा, बांसुरी वादन, मांडियार सहित कई कलाकारों को अभी तक भुगतान नहीं किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो