scriptदलित दूल्हे को घोड़ी पर चढऩे से रोका, बारातियों से मारपीट, पुलिस पर पथराव, क्षेत्र में तनाव का माहौल | Attack on Dalit Groom Procession for Riding Horse in Rajasthan | Patrika News

दलित दूल्हे को घोड़ी पर चढऩे से रोका, बारातियों से मारपीट, पुलिस पर पथराव, क्षेत्र में तनाव का माहौल

locationबीकानेरPublished: May 18, 2019 03:16:48 am

Submitted by:

dinesh

दूल्हे को घोड़ी पर चढऩे से रोकने के लिए गांव के एक समाज विशेष के कुछ लोगों ने बारातियों धमकाया और दूल्हे की कार के शीशे तोड़ दिए…

Dalit Dulha
बीकानेर।

क्षेत्र के बेलासर गांव में दलित दूल्हे को घोड़ी पर चढऩे को लेकर गुरुवार रात को विवाद हो गया। दूल्हे को घोड़ी पर चढऩे से रोकने के लिए गांव के एक समाज विशेष के कुछ लोगों ने बारातियों धमकाया और दूल्हे की कार के शीशे तोड़ दिए। इससे गांव में तनाव का माहौल बन गया। विवाद की सूचना पर नापासर पुलिस मौके पर पहुंची तो समाज विशेष के लोगों ने पुलिस पर भी पथराव कर दिया। बाद में जिला मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस जाब्ता बुलाया गया। बेलासार निवासी पूनम चंद मेघवाल की बेटी सन्नू की खारा निवासी बंटी के साथ गुरुवार को शादी थी।
खारा गांव से रात करीब नौ बजे बारात बेलासर पहुंची। यहां पर जब दूल्हे को घोड़ी पर चढ़ाने लगे तो गांव के ही 50-60 लोगों ने दूल्हे बंटी को घोड़ी पर चढने से रोक दिया। उनका कहना था कि गांव में किसी भी समाज के दूल्हे कोघोड़ी पर चढ़ाने की परपंरा नहीं है। बारातियों ने उनसे समझाइश की तो वो झगड़े पर उतारू गए और मारपीट की। झगड़े में बाराती भंवरलाल जख्मी हो गया। विवाद की सूचना पर नापासर थाना प्रभारी सुमन परिहार जाब्ता लेकर मौके पर पहुंची। समझाइश के दौरान उत्पातियों ने पुलिस पर भी पथराव कर दिया, जिससे गांव में अफरा-तफरी मच गई। बाद में बारात को पुलिस सुरक्षा में शादी स्थल पर पहुंचाया गया।
गौरतलब है कि हाल ही बूंदी के करवर थाना क्षेत्र की सहण ग्राम पंचायत के खेड़ी गांव में मंगलवार देर रात दलित दूल्हे को निकासी के दौरान घोड़ी से नीचे उतार दिया था। उसके साथ धक्का-मुक्की भी की थी। अचानक हुए घटनाक्रम से बराती और दूल्हे के परिजन सहम गए थे। रात ग्यारह बजे तोरण के लिए निकासी रवाना हुई, जिसे गांव के कुछ समाजकंटकों ने रोक दिया। निकासी में बज रहे डीजे को बंद करा दिया। बाद में उन्होंने दूल्हे को घोड़ी से नीचे उतारकर धक्का-मुक्की की। समाजकंटक दूल्हे के दलित होने से उसके घोड़ी पर बैठने को लेकर नाराजगी जताते रहे। अचानक हुई इस घटना से बाराती सहम गए। डीजे संचालक और घोड़ी मालिक को समाजकंटकों ने भगा दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो