तेज हवा और गर्मी से मुरझाई फसलें, मौसम परिवर्तन का पड़ रहा असर

फसलें फूल और फली लगने की अवस्था में है। तापमान अधिक होने, हवा चलने तथा नमी की कमी से फसलों की बढ़वार रूक गई है। फल नहीं लग रहे हैं।

By: अनुश्री जोशी

Published: 18 Aug 2017, 09:55 AM IST

मौसम में बदलाव के चलते इलाके में अगस्त माह में लू की स्थिति बनी हुई है। वर्षा नहीं होने, आद्र्रता में कमी होने तथा हवा की गति तेज होने तथा अधिकतम तापमान 37 डिग्री होने से अभी भी बीकानेर में लू चल रही है। इस बदले मौसम से फसलें मुरझा गई हैं। हालांकि रात और दिन के तापमान में 10  डिग्री का फर्क है। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री है। यह मौसम हर तरह से प्रतिकूल बना हुआ है। इन दिनों बोई गई फसलों को नमी और वर्षा की जरूरत है।

 


मौसम परिवर्तन का पड़ रहा असर

फसलें फूल और फली लगने की अवस्था में है। तापमान अधिक होने, हवा चलने तथा नमी की कमी से फसलों की बढ़वार रूक गई है। फल नहीं लग रहे हैं। तेज हवा और गर्मी से फसलें मुरझा रही हैं। ग्वार में फसल फूल लगने की स्थिति में है। बारिश नहीं होने से पत्ते झडऩे शुरू हो जाएंगे। यह स्थिति मूंग-मोठ में भी है। बाजरे की भी बढ़वार रूकी हुई है। उद्यानिकी फसलों और सब्जियों में भी बढ़वार प्रभावित हो रही है। इससे फसलों की उत्पादकता भी प्रभावित होगी।

 


प्रतिकूल है मौसम
फसलों को वातावरण में नमी की जरूरत है। वर्षा नहीं होने से नमी नहीं है। हवा की गति तेज है। इससे फसलों में पानी तेजी से सूखने लगता है। अगर अगले सप्ताह में बारिश नहीं होती है, तो बारानी फसलों के पत्ते झड़ जाएंगे। उद्यानिकी फसलों का भी उत्पादन प्रभावित होगा।
डॉ. इन्द्र मोहन वर्मा, कृषि विशेषज्ञ (एसकेआरयू बीकानेर)

 

आज करेंगे पौधारोपण 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नया भारत संकल्प से सिद्धि अभियान कार्यक्रमों की श्रृंखला में शुक्रवार को भाजपा जूनागढ़ मंडल द्वारा पौधारोपण किया जाएगा। मंडल अध्यक्ष विजय सिंह पडि़हार ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए मंडल कार्यकर्ताओं द्वारा शुक्रवार को सुबह 11 बजे राजकीय अभिलेखागार उद्यान, गवर्नमेंट प्रेस रोड पर पौधे लगाए जाएंगे।

Show More
अनुश्री जोशी
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned