बीएड-बीएसटीसी प्रशिक्षणार्थी 18 तक दे सकेंगे विकल्प

dinesh swami

Publish: Sep, 17 2017 12:23:30 (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
बीएड-बीएसटीसी प्रशिक्षणार्थी 18 तक दे सकेंगे विकल्प

बीएड व बीएसटीसी कर रहे प्रशिक्षणार्थी इंटर्नशिप के लिए इच्छित स्कूल का विकल्प 18 सितम्बर तक ऑनलाइन दे सकेंगे।

बीकानेर. बीएड व बीएसटीसी कर रहे प्रशिक्षणार्थी इंटर्नशिप के लिए इच्छित स्कूल का विकल्प 18 सितम्बर तक ऑनलाइन दे सकेंगे। प्रशिक्षणार्थियों को अपने विकल्प संबंधित कॉलेज को देने होंगे, जो उनके विकल्पों को शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड करेंगे।

 

महाविद्यालय ने उनके दिए विकल्प को ही ऑनलाइन किया है अथवा नहीं, इसे प्रशिक्षणार्थी शाला दर्पण पोर्टल पर देख सकेंगे तथा यदि विकल्प गलत हो तो वे उसमंे संशोधन भी 18 सितम्बर को कर सकेंगे। इसके बाद इंटर्नशिप के विकल्प में बदलाव संभव नहीं होगा।

 

जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक शिक्षा) ने बताया कि दिव्यांग श्रेणी के प्रशिक्षणार्थी असुविधाजनक विद्यालय आवंटन होने की स्थिति में अपनी परिवेदना संबंधित प्रारंभिक जिला शिक्षा को 29 सितम्बर तक दे सकेंगे। इंटर्नशिप के लिए बीएड व बीएसटीसी कॉलेजों के प्राचार्यों को विभागीय दिशा-निर्देश तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शाला दर्पण पोर्टल पर सक्रिय किए गए 'ऑनलाइन इंटर्नशिप मॉड्यूलÓ पर विकल्प दर्ज करने की प्रक्रिया से अवगत कराया जा चुका है।

 

एसटी के पदोन्नत हिन्दी व्याख्याताओं की काउंसलिंग कल
बीकानेर. माध्यमिक शिक्षा विभाग मे चयन वर्ष 2017-18 की डीपीसी में हिन्दी व्याख्याता के पदों पर चयनित एसटी वर्ग के 45 वरिष्ठ अध्यापकों की काउंसलिंग 18 सितम्बर को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय परिसर में होगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के संयुक्त निदेशक (प्रशासन) विजय शंकर आचार्य ने बताया कि 45 पदों के विरुद्ध विभाग ने 159 रिक्त पदों की सूची जारी की है।

 

काउंसलिंग वरीयता के अनुसार हिन्दी व्याख्याता के पदों पर चयनित वरिष्ठ अध्यापक रिक्त पदों मे से अपने विकल्प दे सकेंगे। दूसरी तरफ रेस्टा ने व्याख्याता पदों पर पदोन्नत शिक्षकों को गृह जिलों में पदस्थापन देने की मांग की है।

 

वेटरनरी प्रथम वर्ष का परिणाम घोषित

बीकानेर. राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विवि के प्रथम वर्ष बीवीएससी एण्ड एएच 2017 का परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित किया गया। प्रो. जीएस गहलोत ने बताया कि वरीयता सूची में स्नातकोत्तर पशु चिकित्सा व अनुसंधान संस्थान, जयपुर के छात्र योगेश कुमार शर्मा को प्रथम स्थान मिला है।

 

वेटरनरी कॉलेज, बीकानेर के रवि शर्मा द्वितीय, पीजीआईवीईआर जयपुर के योगेश डोकवाल तृतीय, अरावली वेटरनरी कॉलेज, सीकर की बडग़ुजर ईश्वरी चन्दरावदान चतुर्थ व पीजीआईवीईआर की नीतू टोडवाल पांचवें स्थान पर रही। परीक्षा में 71.91 प्रतिशत उत्तीर्ण और 16 प्रतिशत विद्यार्थी पूरक घोषित किए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned