scriptखुशखबरी: तो यहाँ बालिकाओं के लिए बनेगा साढ़े तीन करोड़़ रुपए का भवन | beti bachao-beti padhao | Patrika News

खुशखबरी: तो यहाँ बालिकाओं के लिए बनेगा साढ़े तीन करोड़़ रुपए का भवन

locationबीकानेरPublished: May 11, 2018 12:14:55 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

भूमि पूजन हुआ।

beti bachao-beti padhao
नापासर. बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के महत्व को ध्यान में रखकर बालिकाओं को शिक्षा ग्रहण करने का उचित स्थान मिले इसके लिए कस्बे के भामाशाह कन्हैया लाल मूंधड़ा ने मूंधड़ा चैरिटेबल ट्रस्ट मुम्बई द्वारा एकमात्र बालिका विद्यालय के भवन का निर्माण करवाने का बीड़ा उठाया है जिसके लिए गुरुवार को सुबह भूमि पूजन हुआ। इस अवसर पर मूंधड़ा के भाई प्रयाग मूंधड़ा ने भूमि पूजन किया। कार्यक्रम में दम्मालाल झंवर, कालूराम मूंधड़ा, भंवर लाल झंवर, श्रीगोपाल मूंधड़ा, अनिल मूंधड़ा, अशोक मूंधड़ा, श्यामसुन्दर करनाणी,बाबूलाल मोहता,किशन पेड़ीवाल, शिक्षा विभाग से दिलीप परिहार,ठेकेदार देवकिशन यादव, पंडित शिव शास्त्री आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।
एससी आयोग सदस्य ने किया अवलोकन

नोखा.राजस्थान अनुसूचित आयोग के सदस्य सुरजाराम नायक गुरूवार को नोखा पहुंचे। उन्होंने बिरमसर गांव पहुंचकर २२ अप्रेल को खंडित की गई अंबेडकर प्रतिमा का अवलोकन किया। उन्होंने अधिकारियों से फोन पर बात कर समाज के लोगों को आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी कराने का भरोसा दिलाया। इस दौरान गेनाराम पटीर, चीमाराम, भींयाराम, श्रवणराम, सुंदरलाल, चुन्नीलाल, मिरगा देवी, राकेश, सुखाराम आदि उपस्थित थे।बिरमसर में अंबेडकर प्रतिमा खंडित करने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने पर १५ मई को समाज के लोगों द्वारा आक्रोश रैली निकाली जाएगी।
अंबेडकर संघर्ष समिति बिरमसर के अध्यक्ष गेनाराम पटीर ने बताया कि आक्रोश रैली को सफल बनाने के लिए गांवों में समाज के लोगों से संपर्क किया जा रहा है। गुरुवार को रायसर, सोमलसर, मोहनपुरा में समाज के लोगों से जनसंपर्क भी किया गया। जनसंपर्क में शारदा कालवा, हेतराम बिरठ, पूनमचंद, सीताराम, चीमाराम आदि शामिल थे।
गौरतलब है कि नापासर कस्बे का एक मात्र बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय मुख्य बाजार में स्थित है जिसमे बड़ी संख्या में छात्राएं अध्ययनरत है लेकिन वर्तमान भवन में अपर्याप्त जगह होने से बालिकाओं के लिए स्थान की कमी से स्कूल दो पारियों में संचालित होती है। भामाशाह कन्हैया लाल मूंधड़ा ने बालिकाओं को भवन के अभाव में हो रही समस्याओं को देखते हुए विद्यालय के पास संचालित रा.उच्च प्राथमिक विद्यालय गोलकी स्कूल जिसका भवन पुराना व जर्जर हो चुका था उसके स्थान पर एक तीन मंजिल का भवन बनाने की स्वीकृति शिक्षा विभाग से ली और गुरुवार को भूमि पूजन हुआ। जानकारी के मुताबिक छात्राओं के लिए बनने वाले इस भवन की अनुमानित लागत लगभग 3 करोड़ 36 लाख रुपए आएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो