भामाशाह वरिष्ठजन कर सकेंगे फ्री तीर्थयात्रा

भामाशाह वरिष्ठजन कर सकेंगे फ्री तीर्थयात्रा

dinesh swami | Publish: May, 18 2018 10:09:13 AM (IST) Bikaner, Rajasthan, India

भामाशाह वरिष्ठजनों को नि:शुल्क तीर्थयात्रा कराएगी।

बीकानेर . राज्य सरकार जुलाई में पं दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ तीर्थयात्रा योजना के तहत भामाशाह वरिष्ठजनों को नि:शुल्क तीर्थयात्रा कराएगी। पिछले साल जहां आधारकार्ड व भामाशाह दोनों अनिवार्य थे, वहीं इस बार केवल भामाशाह होने की अनिवार्यता रखी है। इसके लिए १० जून तक आवेदन लिए जाएंगे।

 

वरिष्ठजन देवस्थान विभाग की वेबसाइट या इ-मित्र से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
यात्रा प्रभारी महेश ने बताया कि योजना में पूरे प्रदेश से छह हजार यात्री रेल व चार हजार हवाई जहाज से यात्रा कर सकेंगे। इस बार विधानसभा चुनाव के चलते तीर्थयात्रा जुलाई में शुरू हो जाएगी। पहले यह तीर्थयात्री अक्टूबर व नवंबर में होती थी। तीर्थयात्रा को लेकर देवस्थान विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है। ऑनलाइन आवेदन लेने के बाद जिला कलक्टर की ओर से लॉटरी के माध्यम से यात्रियों का चयन किया जाएगा।

 


रेल से यहां जाएंगे तीर्थयात्री
कई तीर्थयात्री रेल से पांच तीर्थस्थानों पर यात्रा करेंगे। इनमें रामेश्वरम्, तिरूपति, जगन्नाथपुरी, द्वारकापुरी व वैष्णोदेवी शामिल हैं।

 


लॉटरी से चयन
&तीर्थयात्रा के लिए आवेदन शुरू हो गए। आवेदन के बाद लॉटरी निकाली जाएगी। लॉटरी में चयनित वरिष्ठजन रेल व हवाई जहाज से तीर्थयात्रा कर सकेंगे।
महेश ओझा, यात्रा प्रभारी, देवस्थान विभाग बीकानेर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned