scriptभारतमाला हाइवे: टोल वसूली पर पूरा जोर, सड़क की सफाई और रखरखाव कमजोर | Patrika News
बीकानेर

भारतमाला हाइवे: टोल वसूली पर पूरा जोर, सड़क की सफाई और रखरखाव कमजोर

बरसाती पानी की निकासी सड़क से नहीं हो रही है। इसी के साथ सड़क के इस पूरे हिस्से पर जगह-जगह कचरे के ढेर, अपशिष्ट आदि के ढेर लगे

बीकानेरJul 08, 2024 / 05:38 pm

Hari

छतरगढ़ नेशनल हाईवे पर गंदगी के लिए विचरण करते आवारा पशु

लापरवाही का आलम: छतरगढ़ से रायसिंहनगर तक नेशनल हाईवे पर गंदगी के ढेर

भारतमाला नेशनल हाइवे 911 के पूगल से छतरगढ़ वाया रायसिंहनगर तक के हिस्से की हालत खराब है। आवासीय क्षेत्रों या गांवों से गुजरने वाले हिस्से में दोनों तरफ पानी निकासी के लिए बनाए नाले कचरे व मिट्टी से अटे पड़े है। इससे बरसाती पानी की निकासी सड़क से नहीं हो रही है। इसी के साथ सड़क के इस पूरे हिस्से पर जगह-जगह कचरे के ढेर, अपशिष्ट आदि के ढेर लगे पड़े है। जिनमें मुंह मारने के लिए कुत्ते और पशु सड़क पर घूमते रहते है। जो सड़क हादसों का कारण बन रहे है। टोल कम्पनी सड़क के रखरखाव, साफ-सफाई और मूलभूत सुविधाओं पर कोई ध्यान नहीं देर ही है। उनका जोर केवल टोल वसूली पर है।
भारतमालासड़क परियोजना तहत पूगल-रायसिहनगर तक करीब 172 किलोमीटर तक पीपीपी मोड के तहत निर्मित है। सड़क के रखरखाव का काम टोल कम्पनी को सौंप रखा है। नेशनल हाइवे अथॉरिटी की अनदेखी के चलते टोल कम्पनी अनुबंध के अनुसार अपने दायित्वों को पूरा नहीं कर रही है। तरफ ध्यान नहीं दे रही है। सड़क की साफ-सफाई नहीं करने से इसके दोनों तरफ कचरे के ढेर जमा हो गए है। छतरगढ़ समेत कस्बों और मार्किट वाले बड़े गांवों के पास सड़क पर दिनभर वाहनों की आवाजाही से रेत व कचरा उड़ता रहता है। इससे व्यापारी, राहगीर परेशान है। सड़क के किनारे बने जल निकासी नाला भी रेत व कचरे से अटे पड़े है। बरसात के दौरान पानी नाले से निकासी की जगह सड़क पर फैलता है। इस पर कचरा तैरता रहता है।
हादसे की आशंका

सड़क किनारे कचरे के ढेर में रात के समय आवारा पशु एकत्र हो जाते है। ऐसे में पशुओं के अचानक सड़क पर आने से वाहन दुर्घटनाग्रस्त होते है। आवा चौराहे पर स्थित काली माता मंदिर आगे बरसात के दौरान नाले का गंदा पानी जमा हो जाता है। इससे आमजन को परेशानी होती है। सड़क किनारे भवन निर्माण सामग्री डालने से भी परेशानी हो रही है।

Hindi News/ Bikaner / भारतमाला हाइवे: टोल वसूली पर पूरा जोर, सड़क की सफाई और रखरखाव कमजोर

ट्रेंडिंग वीडियो