बीकानेर में बड़ी राहत, सिमट रहा कोरोना

१४ दिन में १९९५ और अब ३१ दिन में १७७९ नए मरीज

By: Jaiprakash

Published: 16 Dec 2020, 10:38 PM IST

बीकानेर। पिछले आठ महीने से कोरोना की आफत से जूझ रहे आमजन को अब राहत मिलने लगी है। दीपावली के बाद कोरोना का कहर कम हुआ है।

एक नवंबर से १४ नवंबर तक १४ दिनन में १९९५ नए रोगी सामने आए जबकि १४ नवंबर से १६ दिसंबर ३१ दिनों में १७७९ मरीज ही रिपोर्ट हुए। मरीजों के कम रिपोर्ट होने का क्रम दीपावली के बाद से शुरू हुआ। जिला कलक्टर नमित मेहता और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीणा के बेहतर प्रबंधन से जिला में कोरोना संक्रमण नियंत्रित किया जा सका।


बुधवार को १३२६ सैम्पलों में से केवल १८ नए लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। जिले में अब कोरोना मरीजों की संख्या २७ हजार ७९१ पहुंच गई है। वहीं २८९ कोरोना पीडि़तों की मौत हो चुकी है। एसपी मेडिकल कॉलेज के अतिरिक्त प्राचार्य डॉ. एलए गौरी ने बताया कि पीबीएम के एसएसबी में १० मरीज भर्ती हैं। आईसीयू में ९ मरीज हैं। इनमें से एक ऑक्सीजन, सात बीआईपीएपी और दो एनआरबीएम पर है। एमसीएच विंग में ६ मरीज भर्ती हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीणा ने बताया कि १३२६ सैम्पलों में से १८ नए पॉजिटिव सामने आए हैं। पॉजिटिव मरीजों की संख्या १९ हजार ३७५ हो गई है। हकीकत में जिले में कोरोना मरीजों की संख्या २७ हजार ८०९ है तथा २८९ कोरोना पीडि़तों की मौत हो चुकी है।

दो दिन से १८ को पार नहीं कर रहा आंकड़ा
जिले में पिछले दो दिन से मरीजों का आंकड़ा १८ पर आकर अटक गया है। सोमवार को ८५८ सैम्पलों में से १४, मंगलवार को ११७२ सैम्पलों में से १८ और बुधवार को १३२६ सैम्पलों में से १८ लोगों में कोरोना वायरस पाया गया। कोरोना का संक्रमण नियंत्रित हुआ है, इससे आमजन के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग, एसपी मेडिकल कॉलेज, पीबीएम अस्पताल एवं जिला प्रशासन को राहत मिली है।


इनका कहना है...
जिले में अब कोरोना नियंत्रण में है। आमजन को अभी भी सतर्क रहने की जरूरत है। लापरवाही नहीं करते। मास्क लगाए, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें। सबके सहयोग से जंग जीतने के करीब है। ऐसा न हो कि लापरवाही फिर भारी पड़े। कोरोना की वैक्सीजन जल्द ही बीकानेर को मिलेगी। दवा सरकार के निर्देशानुसार लगाई जाएगी। तब तक लोग सावधान रहे, सावचेत रहें।
नमित मेहता, जिला कलक्टर


इनका कहना है...
कोरोना जांच का काम निरंतर चल रहा है। दिसंबर माह में अब तक सब ठीक रहा है। अब सर्दी बढऩे के साथ सर्दी-खांसी जुकाम के मरीज बढ़ेंगे। सिटी डिस्पेंसरियों सहित प्राथमिक व सीएचसी में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। लोग भी सर्दी का बचाव रखें। कोरोना लक्षण होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। सबके सहयोग से कोरोना से जीता जा सकेगा।
डॉ. बीएल मीणा, सीएमएचओ

coronavirus
Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned