बीकाजी टेकरी और पांचो दरवाजों का होगा सौन्दर्यीकरण

डेढ करोड़ की लागत सें होंगे मरम्मत और जीर्णाद्वार के कार्य

By: Vimal

Published: 26 Jan 2021, 10:05 AM IST

बीकानेर. राव बीकाजी टेकरी और शहर परकोटा दीवार में स्थित दरवाजों का जीर्णाेद्वार होगा। बीकाजी टेकरी के पुनरूद्वार कार्य पर एक करोड़ रूपए और पांच दरवाजों गोगागेट, कोटगेट, जस्सूसर गेट, नत्थूसर गेट और शीतला गेट की मरम्मत व सौन्दर्यीकरण कार्य पर 50 लाख रुपए खर्च होंगे। सोमवार को पुरातत्व विभाग मंत्री डॉ. बी डी कल्ला ने इन कार्यो का शिलान्यास किया। इस अवसर पर मंत्री डॉ. कल्ला ने कहा कि चारदीवारी में स्थित दरवाजे अपनी मौलिकता के चलते शहर की पहचान बने हुए है। उन्होंने कहा कि सभी दरवाजों पर आकर्षक छतरियां बने और इनका मूल स्वरूप भी बना रहे, यह सुनिश्चित किया जाएगा। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग की ओर से इन दरवाजों के सौन्दर्यीकरण का काम जल्द शुरू किया जाएगा।

 

राव बीकाजी का पैनोरमा बने
मंत्री डॉ. बी डी कल्ला ने कहा कि बीकाजी का पैनोरमा बनाए जाने पर भी विचार हो, इस दिशा में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग अनुसंधान करवाएं और इसकी संभावना तलाश करें। इस अवसर पर पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक प्रकाश शर्मा ने बताया कि परकोटे के पांचों दरवाजों के मूल स्वरूप को सुरक्षित रखते हुए इनकी मरम्मत व सौन्दर्यकरण का काम करवाया जाएगा। बीकाजी की टेकरी के साथ यहां के लोगों की भावनाएं जुडुी है इसके मद्देनजर इस स्थल का सौन्दर्यकरण इस प्रकार होगा कि इसके मूल स्थापत्य का वैभव लौटाया जा सके और पर्यटकों के बीच यह लोकप्रिय हो। इस अवसर पर हीरालाल हर्ष, नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष मकसूद अहमद, नंदलाल आचार्य आदि उपस्थित रहे।

 

ये होंगे विकास कार्य
राव बीकाजी की टेकरी के मुख्य स्मारक के दीवारों को पुनर्निर्माण कर मूल स्वरूप में लाने, क्षतिग्रस्त प्लास्टर को ठीक करवाने, संपूर्ण फर्श की प्वाइंटिंग मुख्य स्मारक की संरचना का केमिकल ट्रीटमेंट , मुख्य स्मारक के चारों तरफ क्षतिग्रस्त प्लिंथ प्रोटेक्शन, स्मारक परिसर में स्थित कमरों व टांकों की मरम्मत व टूटे प्लास्टर का जीर्णोद्धार करवाते हुए रंग रोगन का काम करवाया जाकर इसे मूल रूप में विकसित किया जाएगा। पांचो गेट के जीर्णोद्धार के तहत सभी दरवाजों की छत, दीवारों के मरम्मत और प्लास्टर का काम, क्षतिग्रस्त क्लेरिंग और पत्थर की जाली को बदलने व रंग रोगन के काम करवाए जाएंगे।

Show More
Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned