scriptनंदोत्सव मनाया, गूंजे जयकारे | bikaner bhagwat katha | Patrika News

नंदोत्सव मनाया, गूंजे जयकारे

locationबीकानेरPublished: May 14, 2019 10:46:37 am

Submitted by:

Vimal

गंगाशहर. रामपुरिया भवन गंगाशहर में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा में सोमवार को नंदोत्सव मनाया गया।

bikaner bhagwat katha

नंदोत्सव मनाया, गूंजे जयकारे

गंगाशहर. रामपुरिया भवन गंगाशहर में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा में सोमवार को नंदोत्सव मनाया गया। नंदोत्सव में श्रद्धालुओं ने थाली बजाई और पुष्प वर्षा कर ‘गोविंद बोलो हरि गोपाल बोलोÓ, ‘हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैयालाल कीÓ जैसे भजनों के साथ जयकारे लगाए।कथा का वाचन करते हुए उज्जैन के विश्वनाथ कश्यप ने बाल कृष्ण के जन्म की पूरी वंशावली और उनसे जुड़े पौराणिक प्रसंगों की व्याख्या की।
इससे पूर्व उन्होंने सूर्यवंश में जन्मे मर्यादा पुरुषात्तम राम के जीवन चरित्र की कथा और कृष्ण चंद्र वंश की कथा का वर्णन भी किया। भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव पर महिलाओं और पुरुषों ने आरती की और नृत्य किया। भीनासर सत्संग समिति की ओर से दुर्गा प्रसाद, नरसिंह दास, जगदीश प्रसाद, राधेश्याम, रामप्रसाद, नारायण मीमाणी आदि ने सक्रिय सहभागिता निभाई।

हनुमान मंदिर स्थापना दिवस समारोह कल से
बीकानेर. पुरानी गिन्नाणी स्थित श्री केशरिया हनुमान मंदिर के 75वें स्थापना दिवस पर धार्मिक अनुष्ठान होंगे। पुजारी अंजनी कुमार ने बताया कि 15 मई को कलश यात्रा निकाली जाएगी। एक पखवाड़े तक प्रतिदिन हवन के साथ हनुमान चालीसा के 108 सामूहिक पाठ होंगे। साथ ही 19 से 30 मई तक श्रीराम कला मंदिर संस्थान के कलाकर रामलीला का मंचन करेंगे। पीपल पूर्णिमा को मंदिर को 5100 दीपों से सजाया जाएगा, 20 मई को सोमेश्वर महादेव का सहस्त्र धारा से अभिषेक होगा। अंतिम दिन केशरिया हनुमान का विशेष शृंगार व बालाजी की झांकी के दर्शन होंगे। रात को जागरण होगा। सोमवार को हीरक जंयती समारोह के पोस्टर का लोकार्पण किया गया।
मंदिर का प्रतिष्ठा महोत्सव आज, रुद्राभिषेक होगा
बीकानेर. श्रीलालेश्वर महादेव मंदिर का प्रतिष्ठा महोत्सव मंगलवार को मनाया जाएगा। स्वामी संवित सोमगिरि महाराज के सान्निध्य में होने वाले समारोह में सुबह पांच बजे श्रीलालेश्वर महादेव की विशेष पूजन-अर्चना कर रुद्राभिषेक किया जाएगा। मन्दिर परिसर में स्थित यज्ञशाला में रुद्र यज्ञ किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो