scriptBikaner Camel Festival: Have You Seen 900 Meters Long Safa | Bikaner Camel Festival: 900 मीटर लंबा साफा देखा है आपने, इस बार ऊंट उत्सव में देखें | Patrika News

Bikaner Camel Festival: 900 मीटर लंबा साफा देखा है आपने, इस बार ऊंट उत्सव में देखें

Bikaner Camel Festival: नए-नए डिजाइन के साफों की प्रदर्शनी भी इस ऊंट उत्सव में देखने को मिलेगी, साथ ही अलग-अलग जगहों के विशेष साफे भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे।

बीकानेर

Published: March 04, 2022 06:42:20 pm

बीकानेर. Bikaner Camel Festival: शहर में ऊंट उत्सव को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसको लेकर पर्यटन विभाग की ओर से भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। हर साल जनवरी में आयोजित होने वाला ऊंट उत्सव इस बार मार्च में आयोजित हो रहा है। इस बार के ऊंट उत्सव में विभाग के सहयोग से साफा प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसके लिए साफा बांधने वाले कलाकारों ने अपनी तैयारी करनी शुरू कर दी है। नए-नए डिजाइन के साफों की प्रदर्शनी भी इस ऊंट उत्सव में देखने को मिलेगी, साथ ही अलग-अलग जगहों के विशेष साफे भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे।

Bikaner Camel Festival: 900 मीटर लंबा साफा देखा है आपने, इस बार ऊंट उत्सव में देखें
Bikaner Camel Festival: 900 मीटर लंबा साफा देखा है आपने, इस बार ऊंट उत्सव में देखें

900 मीटर लंबा साफा

14 वर्षीय अस्मित अली मीर ने ऊंट उत्सव को लेकर बड़ा साफा बांधने का अभ्यास करना शुरू कर दिया है। अस्मित ने महज 18 मिनट में 900 मीटर लंबा साफा बांधा है। अस्मित के पिता मुमताज अली मीर ने बताया कि 95 साफों को मिलकर एक साफा तैयार किया गया है। जिसकी लम्बाई लगभग 900 मीटर है। साफा बांधने का अभ्यास किया जा रहा है, जिसका प्रदर्शन ऊंट उत्सव में किया जाएगा।

दो दिन होगा ऊंट उत्सव

अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव का आयोजन 6 से 8 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। इसको लेकर गुरुवार को पोस्टर का विमोचन किया गया । ऊंट उत्सव की शुरुआत 6 मार्च को हेरिटेज वॉक के साथ होगी। हेरिटेज वॉक सुबह 7 बजे लक्ष्मीनाथ मंदिर से रामपुरिया हवेलियां तक आयोजित की जाएगी। वही इसी दिन दोपहर 3:30 से शाम 6:30 बजे तक राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र में ऊंट सज्जा, ऊंट दौड़, ऊंट फर कटिंग, ऊंट नृत्य, मिस्टर बीकाणा, मिस मरवन, कुश्ती, रस्साकशी और महिलाओं की मटका दौड़ का आयोजन होगा।

बर्ड वाचिंग कार्यक्रम

7 मार्च को सुबह 7:30 से 9:30 बजे तक जोड़बीड़ कंजर्वेशन रिजर्व में बर्ड वाचिंग कार्यक्रम आयोजित होगा। इसी दिन शाम 6:30 से रात 10 बजे तक पब्लिक पार्क में बीकानेर कार्निवल आयोजित किया जाएगा। यह कार्निवल राजकीय गंगा संग्रहालय से शुरू होगा। उत्सव के तीसरे दिन शाम 4:30 से 6:30 बजे तक डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में कैमल टैटू और बीएसएफ का एक्रोबेटिक शो आयोजित होगा। ऊंट उत्सव का समापन 8 मार्च को शाम 6:00 से 9:30 बजे तक करणी सिंह स्टेडियम में आयोजित सांस्कृतिक संध्या के साथ होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.