scriptबादलों की ओट में से निकले ‘चांद’ का दीदार | bikaner- celebrate karva chauth festival 2019 | Patrika News

बादलों की ओट में से निकले ‘चांद’ का दीदार

locationबीकानेरPublished: Oct 18, 2019 10:40:41 am

Submitted by:

Atul Acharya

karva chauth festival 2019- अखंड सुहाग की कामना को लेकर गुरूवार को करवा चौथ पर्व मनाया गया। महिलाओं ने दिन भर बिना जल ग्रहण किए व्रत रखा व रात को बादलों की ओट से निकले चन्द्र के दर्शन व पूजन कर व्रत का पारण किया।

bikaner- celebrate karva chauth festival 2019

बादलों की ओट में से निकले ‘चांद’ का दीदार

बीकानेर. अखंड सुहाग की कामना को लेकर गुरूवार को करवा चौथ पर्व मनाया गया। महिलाओं ने दिन भर बिना जल ग्रहण किए व्रत रखा व रात को बादलों की ओट से निकले चन्द्र के दर्शन व पूजन कर व्रत का पारण किया।
व्रतधारी महिलाओं ने विविध पूजन सामग्री से भगवान शिव, पार्वती, गणेश और कार्तिक का पूजन किया तथा करवा चौथ की कथा सुनी। पारम्परिक वेशभूषाओं व आभूषणों से सज धज कर महिलाओं ने चन्द्रोदय के समय छतों पर सामुहिक रूप से चन्द्रमा को अघ्र्य देकर पूजन किया। छलनी से पहले चन्द्रमा का दर्शन किया व फिर अपने पति का मुख देखकर जल ग्रहण किया। हालांकि शहरमें बादल छाए रहे और बूंदाबांदी भी हुई। दिनभर बिना जल रहकर व्रत रखने वाली महिलाओं को उनके पतियों ने जल पिलाकर व्रत का पारणा करवाया।
इससे पहले दिन भर मंदिरों में व्रतधारी महिलाओं की दर्शनों के लिए केभीड़ रही। महिलाओं ने घर-परिवार व मोहल्ले के बडे-बुजुर्गो के पांव छूकर अखंड सुहाग तथा सुखी दाम्पत्य जीवन का आशीर्वाद प्राप्त किया। चन्द्रोदय के दौरान घर-घर में दर्शन-पूजन के आयोजन हुए। व्रतधारी महिलाओं ने मिट्टी से बने विशेष प्रकार के करवा, मिठाइयां आदि सामग्री बहिन-बेटियों के ससुराल भेजे। ज्योतिषाचार्य पं. राजेन्द्र किराडू के अनुसार शास्त्रों में करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व बताया गया है।
मंदिरों में उमड़ी भीड़, कथा के आयोजन
करवा चौथ पर शहर में स्थित विभिन्न मंदिरों में व्रत करने वाली महिलाओं की भीड़ रही। मंदिर परिसरों व गली-मोहल्लों में जगह-जगह सामूहिक रूप से कथा के आयोजन हुए। महिलाओं ने करवा चौथ की कथा सुनी। इस दौरान गोगागेट स्थित चौथ माता गणेश मंदिर, लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर, जनेश्वर मंदिर के पास, विश्वकर्मा काली माता मंदिर सहित अन्य मंदिर परिसरों में महिलाओं की भीड़ रही।
किया सोलह शृंगार, रचाई मेहन्दी
करवा चौथ पर महिलाओं ने सोलह शृंगार किया। पारम्परिक वेशभूषाओं व आभूषणों से सज-धज कर चन्द्रमा का पूजन किया। दिन में महिलाओं ने हाथों पर कलात्मक रूप से मेहन्दी रचाई। बाजारों में मिठाइयां, साडि़यां, सौन्दर्य प्रसाधान सामग्री, आभूषणों तथा उपहारों की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ रही। गली-मोहल्लों से लेकर कॉलोनी क्षेत्रों में विशेष रौनक रही। वहीं हरियाणा सेवा समिति की ओर से गोपीनाथ मंदिर पार्क में करवा चौथ पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो