scriptबीकानेर शहर अब दिखेगा साफ-सुथरा, कम होंगे कचरा संग्रहण केन्द्र | Bikaner city will now be clean | Patrika News

बीकानेर शहर अब दिखेगा साफ-सुथरा, कम होंगे कचरा संग्रहण केन्द्र

locationबीकानेरPublished: Jun 17, 2019 11:46:30 am

Submitted by:

Vimal

बीकानेर. शहर में अब जगह-जगह कचरे के ढेर नजर नहीं आएंगे। नगर निगम ने कचरे के ढेर नहीं दिखें, इसके लिए कचरा संग्रहण केन्द्रों की संख्या कम करने का निर्णय किया है।

Bikaner city will now be clean

बीकानेर शहर में अब दिखेगा साफ-सुथरा, कम होंगे कचरा संग्रहण केन्द्र

बीकानेर. शहर में अब जगह-जगह कचरे के ढेर नजर नहीं आएंगे। नगर निगम ने कचरे के ढेर नहीं दिखें, इसके लिए कचरा संग्रहण केन्द्रों की संख्या कम करने का निर्णय किया है। स्थान चयन के लिए जल्द ही निगम वार्ड स्तर पर सर्वे करेगा। बताया जा रहा है कि नगर निगम क्षेत्र में वर्तमान में 250 से अधिक कचरा संग्रहण केन्द्र हैं।
निगम इनमें से 100 से अधिक कचरा संग्रहण केन्द्र कम करेगा। जानकारी के अनुसार वर्तमान में हर वार्ड में लगभग 5 से 10 तक कचरा संग्रहण केन्द्र हैं। नगर निगम आयुक्त प्रदीप के गवांडे ने बताया कि शहर में कचरा संग्रहण केन्द्र कम करने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। इसके बाद शहर में कचरे के ढेर कम दिखेंगे।
अलग-अलग एकत्र होगा गीला व सूखा कचरा

नगर निगम अब घरों से गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग संग्रहीत करने की प्रक्रिया शुरू करेगा। ऑटो टिप्पर में संग्रहीत होने के बाद गीले कचरे को सीधे खाद बनाने के लिए भेजा जाएगा। इसके लिए निगम कम्पोस्ट मशीन खरीद चुका है। निगम आयुक्त ने बताया कि घर-घर कचरा संग्रहण के काम में आने वाले ऑटो टिप्पर पर मॉनिटरिंग के लिए सर्किल अनुसार दल गठित किए गए हैं। दल में इंचार्ज सहित सात से आठ कार्मिक शामिल किए गए हैं। ये कार्मिक वार्डों में लोगों से समझाइश करेंगे कि वे घरों के गीले और सूखे कचरे को ऑटो टिप्पर में अलग-अलग डालें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो