scriptमलबे से बनेंगे ब्लॉक, सड़कों में भी आएगा काम | bikaner Construction and Demolition Waste Plant | Patrika News

मलबे से बनेंगे ब्लॉक, सड़कों में भी आएगा काम

locationबीकानेरPublished: Jun 03, 2023 06:41:29 pm

Submitted by:

Vimal

नगर निगम क्षेत्र में घरों-इमारतों के निर्माण, सड़कों को तोड़ने के दौरान निकलने वाले मलबे का अब पुन: उपयोग हो सकेगा। इस निर्माण-विंध्वंस से निकले मलबे से ब्लॉक बनेंगे। सड़कों के निर्माण में भी इनका पुन: उपयोग हो सकेगा।

मलबे से बनेंगे ब्लॉक, सड़कों में भी आएगा काम

मलबे से बनेंगे ब्लॉक, सड़कों में भी आएगा काम

नगर निगम क्षेत्र में घरों-इमारतों के निर्माण, सड़कों को तोड़ने के दौरान निकलने वाले मलबे का अब पुन: उपयोग हो सकेगा। इस निर्माण-विंध्वंस से निकले मलबे से ब्लॉक बनेंगे। सड़कों के निर्माण में भी इनका पुन: उपयोग हो सकेगा। मलबे को पुन: उपयोग लायक बनाने के लिए बल्लभ गार्डन क्षेत्र में सीएण्डडी वेस्ट प्लांट (कंस्ट्रक्शन एण्ड डिमोलिशन वेस्ट प्लांट) स्थापित होगा। इस पर पांच करोड़ रुपए की लागत आएगी।

बनेंगे मलबा संग्रहण केन्द्र

निगम के सहायक अभियंता (पर्यावरण) ओम प्रकाश चौधरी के अनुसार सीएण्डडी वेस्ट प्लांट के लिए संबंधित फर्म शहर से मलबा संग्रहीत कर प्लांट तक लेकर जाएगी। इसके लिए शहर के विभिन्न क्षेत्रों में मलबा संग्रहण केन्द्र बनेंगे। इन केन्द्रों से प्लांट तक मलबा पहुंचेगा।

दो एकड़ जमीन

बल्लभ गार्डन क्षेत्र में लगभग दो एकड़ जमीन पर सी एण्ड डी वेस्ट प्लांट स्थापित होगा। सहायक अभियंता के अनुसार प्लांट स्थापित कर संचालन करने के लिए टेंडर हो चुका है व वर्क ऑर्डर जारी हो चुका है। संबंधित फर्म दस साल तक प्लांट का संचालन करेगी।

यह मलबा आएगा काम

सी एण्ड वेस्ट प्लांट में मकानों, इमारतों के निर्माण के दौरान निकलने वाला मलबा काम आएगा। सहायक अभियंता अनुसार सड़कों को तोड़ने और पुन: निर्माण के दौरान निकलने वाले मलबे का भी पुन: उपयोग हो सकेगा। इस मलबे का प्लांट में निर्धारित प्रोसेसिंग होने के बाद पुन: उपयोग हो सकेगा।

100 टीपीडी क्षमता

सीएण्डडी वेस्ट प्लांट 100 टीपीडी क्षमता का होगा। इस पर 5 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसमें केन्द्र के वीजीएफ ग्रांट से 3 करोड् 10 लाख रुपए मिलेंगे। शेष राशि संबंधित फर्म खर्च करेगी। निगम प्लांट संचालन के लिए जमीन लीज पर देगा। सहायक अभियंता अनुसार प्रदेश में पांच स्थानों पर ऐसे प्लांट स्थापित होने हैं, इनमें बीकानेर भी शामिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो