scriptट्रैफिक पुलिस की टोपी करेगी धूप से बचाव, ग्लूकोज देगा एनर्जी | bikaner crime news | Patrika News

ट्रैफिक पुलिस की टोपी करेगी धूप से बचाव, ग्लूकोज देगा एनर्जी

locationबीकानेरPublished: Mar 26, 2019 11:13:14 am

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

यातायात पुलिस कर्मचारियों को तेज धूप से बचाव के लिए उनकी वर्दी और टोली में बदलाव की कवायद शुरू हो गई है।

bikaner crime news

ट्रैफिक पुलिस की टोपी करेगी धूप से बचाव, ग्लूकोज देगा एनर्जी

बीकानेर. यातायात पुलिस कर्मचारियों को तेज धूप से बचाव के लिए उनकी वर्दी और टोली में बदलाव की कवायद शुरू हो गई है। प्रदेश मुख्यालय ने वर्दी में बदलाव के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिए हैं, जिन्हें मंजूरी मिलना शेष है।
नई नीति की खासियत
टोपी व वर्दी में बदलाव किया जा रहा है। नई टोपी से सूरज की किरणें सीधे पुलिस कर्मचारियों के चेहरे पर नहीं पड़े इसके लिए नई डिजाइन की टोपी तैयार करवाई जा रही है। वर्दी भी ऐसे कपड़े की होगी, जिसमें गर्मी कम लगेगी। ट्रेफिक कर्मचारियों का एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए ग्लूकोज भी दिया जाएगा। विशेष तरह के मास्क दिए जाएंगे ताकि वाहनों के धुएं से उन्हें राहत मिल सके।
हैल्थ चेकअप भी होगा जरूरी
यातायात पुलिस कर्मचारियों का स्वास्थ्य चेकअप भी बेहद जरूरी है। आम पुलिस कर्मचारियों का हर तीन साल में स्वास्थ्य चेकअप होता है जबकि यातायात पुलिस कर्मचारियों का अब साल में दो बार करवाया जाएगा। शहर में सुचारु ट्रैफिक संचालन के लिए जहां गुमटिया नहीं है वहां नई गुमटियां बनाई जाएगी।

शहर में नए सिरे से तैयार हो रही पुलिस गुमटियां
यातायात पुलिस कर्मचारियों के लिए शहरभर में पुलिस गुमटियां नए सिरे से तैयार हो रही है ताकि गर्मियों के दिनों में कर्मचारी वहां खड़ा होकर यातायात का सुचारु संचालन कर सके। साथ ही धूप से अपना बचाव भी कर सके। शहर में प्रेमजी प्वाइंट, लालजी होटल, रानीबाजार, केईएम रोड, प्रेमजी प्वाइंट आदि ट्रेफिक गुमटियों को तैयार करवाया जा रहा है।
मिलेगा ग्लूकोज
यातायात पुलिस कर्मचारियों के लिए वर्दी, टोपी में बदलाव के साथ-साथ ग्लूकोज मुहैया कराने पर विचार किया जा रहा है। इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर लिए गए हैं, जिन्हें उच्चाधिकारियों के समक्ष पेश किया गया। इसकी मंजूरी मिलते ही इन्हें लागू किया जाएगा।
राहुल प्रकाश, डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस ट्रैफिक जयपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो