बीकानेर-दादर ट्रेन का कब होगा नोखा में ठहराव

बीकानेर-दादर ट्रेन का कब होगा नोखा में ठहराव

dinesh swami | Publish: Mar, 14 2018 01:35:59 PM (IST) Bikaner, Rajasthan, India

बीकानेर-बान्द्रा एक्सपे्रस गाड़ी मे यहां के लोगों को पर्याप्त सीट आरक्षण नहीं मिलने से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

नोखा. कस्बेवासी पिछले पांच वर्षों से बीकानेर से दादर के बीच चलने वाली ट्रेन का ठहराव नोखा में करवाने की मांग करते आ रहे हैं लेकिन अभी तक इस गाड़ी का ठहराव नहीं हो रहा है जिससे कस्बेवासियों में निराशा है। इस ओर न केन्द्र सरकार और न ही क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि ध्यान दे रहे हैं।

 

औद्योगिक क्षेत्र के रूप में पहचाने जाने वाले नोखा कस्बे के लोग नौकरी व व्यापार के लिए अहमदाबाद, सूरत, मुंबई सहित अन्य महानगरों में प्रवास कर हैं जिसके लिए उन्हें कई बार आना-जाना पङता है। बीकानेर-बान्द्रा एक्सपे्रस गाड़ी मे यहां के लोगों को पर्याप्त सीट आरक्षण नहीं मिलने से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है जबकि इसी मार्ग पर चलने वाली बीकानेर-दादर गाड़ी का नोखा में ठहराव नहीं है।

 

नोखा से ४७ किलोमीटर दूरी पर स्थित नागौर स्टेशन पर ठहराव होता है जिसके कारण इस गाड़ी में यात्रा करने के लिये नोखा के यात्रियों को नोखा से नागौर बस द्वारा जाना पङता है। बीकानेर-दादर गाड़ी का नोखा में ठहराव होने से यहां के लोगों को राहत मिलेगी तथा रेलवे की आय में भी इजाफा हो सकेगा।

 

सार्वजनिक शौचालय व विश्राम गृह पर ताला
नोखा. यहां के आदर्श रेलवे स्टेशन पर करीब तीन वर्ष पूर्व महिलाओं एवं पुरुषों के लिये अलग-अलग बनाए यात्री विश्राम गृह, शौचालय आदि बनवाये गए थे जो कि उद्घाटन के बाद से ही बन्द हैं। नोखा रेलवे स्टेशन को आदर्श स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए करोड़ोंं रूपये खर्च किए गये थे जिसके लिए वर्तमान में भी कार्य चल रहा है लेकिन बेहद धीमी गति से।

 

इन नवनिर्मित विकास कार्यों का उद्घाटन उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर के महाप्रबंधक अनिल सिंघल द्वारा १६ मार्च २०१५ को किया गया था लेकिन महाप्रबंधक के प्रस्थान करते ही यात्री विश्राम गृह और शौचालयों के ताले जड़ दिए जो अभी तक नहीं खुलें है। इस संबंध में रेलवे अधिकारियों से बात करने पर उन्होंने बताया कि कार्मिकों की कमी के चलते सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिये परेशानी हो रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned