जिला कलेक्टर गौतम ने किया अनाज मंडी का निरीक्षण

किसानों से सोशल डिस्टेंसिंग की अपील, अधिकारियों को निर्देश

 

By: Atul Acharya

Published: 18 Apr 2020, 05:32 PM IST

बीकानेर. जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा है कि अनाज मंडी में अपनी फसल बेचने आने वाले किसानों को किसी तरह की परेशानी ना आए, लॉक डाउन में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पूरी अनुपालना हो अधिकारी इस संबंध में समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे । गौतम ने शनिवार को अनाज मंडी का निरीक्षण करते हुए यह बात कही । उन्होंने धान मंडी का निरीक्षण कर समस्त व्यवस्थाओं का जायजा लिया और कहा कि प्रांगण में एक साथ अधिक संख्या में लोग इकठ्ठा ना हो यह सुनिश्चित किया जाए ।अनाज मंडी में आने वाले व्यापारी कोरोना के चलते इस तरह से रहें कि सोशल डिस्टेंसिंग बनी प्रत्येक दुकान और व्यापारी इस तरह से कार्य करें कि सभी का व्यापार भी बराबर चलता रहे और कोरोनावायरस संक्रमण का खतरे भी नहीं रहे। मंडी में बाहर से आने वाले व्यापारियों के स्वास्थ्य का परीक्षण के साथ साथ साफ-सफाई सैनिटेशन सहित सोडियम हाइड्रोक्लोराइड के छिड़काव सहित सभी आवश्यक बचाव के उपाय व्यवस्थित रूप से होने चाहिए।


गौतम ने सचिव को निर्देश दिए कि वर्तमान समय में कोरोना के चलते सभी व्यवस्थाएं बेहतर होनी चाहिए । व्यापारियों से बातचीत कर इस तरह से दुकानें खोली जाए कि सभी समान रूप से अपना व्यवसाय कर सकें। वर्तमान में जो 192 दुकानें हैं उनमें से प्रतिदिन 64 दुकाने खुले और दुकानों का क्रम इस तरह से हो की दुकान पर भीड़ भाड़ ना हो ,इसके लिए मैथमेटिकल इस तरह से किया जाए कि प्रथम दिन जो शॉप खुलती है उसकी प्रथम दुकान से दो दुकानों के बाद दूसरी दुकान खुले ।उन्होंने कहा कि जो भी व्यापारी बाहर से आता है वह सुबह 6 से 11 बजे तक मंडी में प्रवेश कर कर ले तथा 11.15 से 4.00 बजे तक बिक्री की जाए । इस दौरान वह व्यापारी बिक्री करेगा जिसके पास चना, गेहूं, सरसों, मेथी, ईसबगोल जीरा इत्यादि उपलब्ध हैं।गौतम ने बताया कि इसी तरह आटा , दाल, चीनी, चाय आदि के व्यापारी 12 से 5 बजे तक अपने अनाज का विक्रय कर सकेंगे ।उन्होंने कहा कि इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाए कि एक व्यापारी अधिकतम 10 ढेरी ही लगाए तथा एक किसान के साथ 5 से अधिक व्यक्ति किसी भी स्थिति में नहीं होने चाहिए


रखें साफ सफाई
जिला कलेक्टर ने बहुत स्पष्ट निर्देश दिए की मंडी के तीनों दरवाजों पर हाथ धोने, सैनिटाइज करने तथा मास्क लगाने के बाद ही मंडी में प्रवेश दिया जाए। साथ ही जो गाड़ी सामान लेकर आती है उस पूरी गाड़ी को सनटाइज किया जाए तथा मंडी में सोडियम हाइपोक्लोरेट का छिड़काव किया जाए ।उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले वाहन चालक और उसके साथी के स्वास्थ्य का परीक्षण भी मंडी प्रांगण में ही हो जाए इसके लिए भी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं । एक मेडिकल टीम प्रतिदिन स्वास्थ्य परीक्षण का कार्य करेंगी इस अवसर पर मंडी सचिव नवीन कुमार गोदारा ने वर्तमान में की गई संपूर्ण व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से बताया।

पीबीएम अस्पताल पहुंचकर जाना डी डी कृषि का स्वास्थ्य

जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम इससे पहले पीबीएम अस्पताल पहुंचे और वहां भर्ती कृषि विभाग के उप निदेशक जगदीश पूनिया के स्वास्थ्य की जानकारी ली। नया शहर थाने के सेक्टर अधिकारी पुनिया की तबीयत अचानक खराब होने की सूचना के बाद गौतम तुरंत अस्पताल पहुंचे और पुनिया का स्वास्थ्य देखा। कर्फ्यू क्षेत्र में ड्यूटीरत 55 वर्षीय पूनिया की अचानक शुगर बढ़ने से तबियत बिगड़ गयी थी।

Atul Acharya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned