script

बीकानेर में शराब ठेकों पर वर्दी में दिखेंगे सेल्समैन

locationबीकानेरPublished: Aug 05, 2019 01:09:04 pm

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

Bikaner : Excise department salesmen- आबकारी विभाग लागू कर रहा नई व्यवस्था, सरकार कर रही मंथन; प्रदेश में शराब ठेकों पर काम करने वाले सेल्समैन को पहचानना अब आसान होगा। ठेकों पर सेल्समैन अब वर्दी में नजर आएंगे।

बीकानेर में शराब ठेकों पर वर्दी में दिखेंगे सेल्समैन

बीकानेर में शराब ठेकों पर वर्दी में दिखेंगे सेल्समैन

जयप्रकाश गहलोत

बीकानेर. प्रदेश में शराब ठेकों पर काम करने वाले सेल्समैन को पहचानना अब आसान होगा। ठेकों पर सेल्समैन अब वर्दी में नजर आएंगे। होमगार्ड व सुरक्षा एजेंसियों के कार्मिकों की तरह सेल्समैन के लिए भी एक ड्रेस कोड निर्धारित किया जा रहा है। इसके लिए सरकार स्तर पर मंथन चल रहा है। आबकारी विभाग सेल्समैनों के लिए निर्धारित वर्दी लागू करने जा रहा है, लेकिन वर्दी का रंग अभी तय नहीं किया गया है। वर्दी का रंग नीला व मेहरून हो सकता है। आगामी दो माह में वर्दी लागू कर दी जाएगी और हर ठेके पर सेल्समैन वर्दी में नजर आएगा। वर्दी पर सेल्समैन का नाम व फर्म के ठेकेदार की नाम पट्टिका भी लगी होगी।
यह होगा फायदा
सेल्समैन को वर्दी मिलने से उन्हें आसानी से पहचाना जा सकेगा। कोई गड़बडी होने पर आमजन ठेकेदार और सेल्समैन की शिकायत तुरंत कर सकेंगे। शिकायत मिलने पर आबकारी विभाग ऐसे सेल्समैन व ठेकेदार के विरुद्ध सख्त कार्रवाई कर सकेंगे।
इतनी शराब की दुकानें
प्रदेश में देशी शराब की 5543 और अंग्रेजी शराब की 28000 दुकानें हैं। वहीं जिले में देशी शराब के 156 समूह हैं जिसमें 187 दुकानें हैं। अंग्रेजी शराब की 39 दुकानें हैं जिनमें से 31 शहर में और चार-चार नोखा व श्रीडूंगरगढ़ में है।
ठेकेदारों की बढ़ेगी परेशानी
नई व्यवस्था के रहत ठेकेदार को नियम व शर्तों का पालन करना होगा। ठेकेदारों को ठेके पर काम करने वाले सेल्समैन का नौकरनामा भी प्रस्तुत करना होगा। वहीं ठेकेदारों के समक्ष बड़ी समस्या होगी सेल्समैन रखने की। अभी तक तो अगर कोई सेल्समैन ठीक से काम नहीं कर रहा तो उसे बीच में ही हटा सकते थे, लेकिन अब अगर किसी सेल्समैन को हटाना होगा तो पहले दूसरे सेल्समैन का नौकरनामा बनवाना होगा।
इनका कहना है
ठेकों पर काम करने वाले सेल्समैन को वर्दी पहननी होगी। मूल्य सूची लगानी होगी। सरकार स्तर पर मंथन चल रहा है, और इसे जल्द लागू किया जाएगा। ड्रेस कोड लागू नहीं करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई होगी।
ओपी पंवार, जिला आबकारी अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो