script

बीकानेर-हावड़ा अब सप्ताह में दो दिन ही चलेगी, मथुरा का रास्ता हुआ आसान

locationबीकानेरPublished: Jun 21, 2020 11:07:43 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

bikaner news: बीकानेर-हावड़ा अब सप्ताह में दो दिन ही चलेगी, मथुरा का रास्ता हुआ आसान बीकानेर के विभिन्न संगठनों ने हावड़ा को दो दिन चलाने का जताया रोष, केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को भेजा ज्ञापन

बीकानेर-हावड़ा अब सप्ताह में दो दिन ही चलेगी, मथुरा का रास्ता हुआ आसान

बीकानेर-हावड़ा अब सप्ताह में दो दिन ही चलेगी, मथुरा का रास्ता हुआ आसान

बीकानेर.
बीकानेर से हावड़ा चलने वाली गाड़ी अब रोजाना की जगह सप्ताह में दो दिन ही चलाई जाएगी। रेलवे बोर्ड ने इस ट्रेन के शिड्यूल को अक्टूबर से परिवर्तित करने फैसला लिया है। वहीं दूसरी ओर जोधपुर से यही ट्रेन सप्ताह में पांच दिन चलाई जाएगी। बीकानेर के साथ हुए सौतेले व्यवहार के बाद यहां के विभिन्न संगठनों ने इस निर्णय पर रोष प्रकट किया है। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व हावड़ा जाने वाली इस ट्रेन के 9 डिब्बे बीकानेर से एवं 15 डिब्बे जोधपुर से चलकर मेड़ता मेें जुडऩे के बाद पूरी ट्रेन हावड़ा के लिए रवाना होती थी।

कब चलेगी ट्रेन
रेलवे के अनुसार ट्रेन संख्या 22307 हावड़ा से 22 अक्टूबर से प्रत्येक सोम व गुरुवार को बीकानेर के लिए रवाना होगी। वहीं ट्रेन संख्या 22308 बीकानेर से 24 अक्टूबर से बुध व शनि को हावड़ा के लिए रवाना होगी।

इन्होंने जताया रोष
बीकानेर-हावड़ा को सप्ताह में दो दिन चलाने के विरोध में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव जिया उर रहमान, बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पचीसिया, सिटीजन अवेरनेस फोरम के संयोजक विनोद कुमार भटनागर व डीआरयूसीसी सदस्य रवि पुरोहित तथा रेलयात्री सेवा सुविधा समिति के अध्यक्ष वेदप्रकाश अग्रवाल ने विरोध जाहिर किया है। इस संबंध में पदाधिकारियों ने केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को ज्ञापन भेजकर रोष प्रकट किया है। उन्होंने बताया कि बीकानेर के लोगों का कोलकाता से व्यापारिक जुड़ाव है। सप्ताह में दो दिन गाड़ी चलने से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

लम्बे संघर्ष के बाद मिली सफलता
उधर गाड़ी संंख्या 12403 और 12404 इलाहाबाद जयपुर एक्सप्रेस दैनिक गाड़ी को वाया मथुरा होते हुए बीकानेर तक विस्तारित किया गया है। गाड़ी की मांग को लेकर बीकानेर के विभिन्न संगठनों ने आवाज उठाई थी। गाड़ी के विस्तारित होने से अब बीकानेर से मथुरा जाने वाले यात्रियों का मार्ग सुलभ हो जाएगा। इसी प्रकार गाड़ी संंख्या १4717 और 14718 बीकानेर हरिद्वार वाया हिसार जो सप्ताह में 3 दिन चलती थी को प्रतिदिन कर दिया गया है। इन दोनों गाडिय़ों का लाभ बीकानेर से हरिद्वार, मथुरा, प्रयागराज जाने वाले यात्री लाभ उठा सकेंगे। बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पचीसिया एवं यात्री सेवा समिति के राम किशोर रावत ने बताया कि इन गाडिय़ों के लिए लम्बे समय तक संघर्ष किया जा रहा था।

ट्रेंडिंग वीडियो