ढाई माह में जले 189 ट्रांसफार्मर, लाइनों में आए दिन हो रहे फॉल्ट

गर्मी में बिजली खपत ११४.६९ लाख यूनिट बढ़ी, जून के १५ दिन में खप गई २९६.३२ लाख यूनिट बिजली

 

By: Atul Acharya

Published: 16 Jun 2021, 08:48 PM IST

नोखा. गर्मी बढऩे के साथ ही क्षेत्र की बिजली लाइनों में फाल्ट आने शुरू हो गए हैं। बंद बिजली दोपहर में कोड़ में खाज का काम करने लगी है। हालात यह है कि महीनेभर से हर दिन किसी न किसी गली-मोहल्लों में लाइनों में फाल्ट आ रहे हैं। अघोषित बिजली कटौती से लोग खासे परेशान है। उधर, डिस्कॉम भी मान रहा है कि अप्रेल की अपेक्षा मई में करीब ११४.६९ लाख यूनिट अतिरिक्त बिजली की खपत बढ़ी है। इस माह में १५ जून तक २९६.३२ लाख यूनिट बिजली खप चुकी है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में ५४ सिंगल फेज और १०७ कृषि ट्रांसफार्मर जले हैं।
विभागीय अधिकारियों का कहना कि अप्रेल में उपखंड क्षेत्र में बिजली की खपत ३९२.६८ लाख यूनिट थी। इससे पहले लोग केवल पंखों का प्रयोग कर रहे थे। बाद में गर्मी तेज हुई तो लोगों ने कूलर भी शुरू कर दिए। मई में बिजली की खपत बढ़ी तो ५०७.३७ लाख यूनिट बिजली उपखंड में खप गई। मई व जून में तो लोगों ने कूलर के साथ एसी भी चलाना शुरू कर दिया। एेसे में बिजली लाइनों पर लोड भी बढ़ गया, जिससे आए दिन लाइनों में फाल्ट आने लगा। वर्तमान में हालात यह है कि आए दिन अंधड़ व लोड बढने से हर दूसरे रोज किसी ना किसी गली मोहल्लों में लाइनों में फाल्ट आने लगा है।
डिस्कॉम का अनुमान है कि गर्मी के कारण अपे्रल व मई में करीब ११४.६९ लाख यूनिट ज्यादा बिजली की खपत हुई है। यानी विभागीय आंकड़ों के मुताबिक जैसे-जैसे गर्मी ने तेवर दिखाना शुरू किए, तो बिजली खपत बढऩे के साथ ही लाइनों पर लोड बढ़ा और ट्रांसफार्मर भी फूंके।


बिजली आपूर्ति प्रभावित
इन दिनों क्षेत्र का मौसम बार-बार बदल रहा है जिससे तेज हवा-आंधी से बिजली व्यवस्था आए दिन प्रभावित हो रही है। इससे बारिश पूर्व के बिजली के रखरखाव में झोल नजर आने लगा है। शिकायतों की संख्या में बढ़ोतरी होने लगी है।


इनका कहना है।
&गर्मी के कारण पंखें, कू??लर व एसी चलने से लाइनों पर लोड बढ़ा है। बिजली खपत बढ़ी है। इससे कई बार ट्रांसफार्मर फूंक जाते हैं व लाइनों में भी फाल्ट आ जाता है।
-भूराराम, एक्सईएन नोखा।


नोखा, पांचू व जसरासर क्षेत्र के आंकड़े
गत ढ़ाई माह में फूंके ट्रांसफार्मर : १८९
बिजली खपत अप्रेल में : ३९२.६८ लाख यूनिट
बिजली खपत मई में : ५०७.३७ लाख यूनिट
अतिरिक्त बिजली खपत बढ़ी : ११४.६९ लाख यूनिट
एक से १५ जून तक बिजली खपत : २९६.३२ लाख यूनिट
ग्रामीण इलाकों में ट्रांसफार्मर जलने की स्थिति
कृषि ट्रांसफार्मर फूंके : १०७
सिंगल फेज ट्रांसफार्मर फूंके : ५४
अन्य थ्री फेज ट्रांसफार्मर फूंके : २८

Atul Acharya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned