बीकानेर : जयपुर के लिए वाया सीकर चले ट्रेन तो बचे समय

बीकानेर : जयपुर के लिए वाया सीकर चले ट्रेन तो बचे समय

Jitendra Goswami | Updated: 11 Jul 2019, 01:24:04 PM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

Bikaner news : फुलेरा होकर जयपुर जाने वाली ट्रेन में लगता है एक घंटा अधिक समय

बीकानेर . जयपुर के लिए वाया सीकर ट्रेन चलाई जाने की आवश्यकता जताई जा रही है। इससे यात्रियों का करीब एक घंटे का समय बच सकेगा। वर्तमान में जयपुर के लिए चलने वाली ट्रेनें वाया फुलेरा होकर जाती है। जब मीटरगेज लाइन थी, तो ट्रेन सीकर, रिंगस होकर चलती थी। लेकिन ब्रॉडगेज लाइनें बनने के बाद से ही जयपुर के लिए वाया सीकर रूट पर बीकानेर से सीधे ट्रेनों का संचालन नहीं हुआ।

 

इसकी वजह सीकर-जयपुर रूट पर ब्रॉडगेज लाइन नहीं होना माना जा रहा था। पिछले दिनों जयपुर के डेहर का बालाजी स्टेशन से सीकर के बीच में ब्रॉडगेज लाइन पर संरक्षा आयुक्त ने निरीक्षण किया था। इसके बाद से ही जयपुर के लिए बीकानेर सेवाया सीकर होकर ट्रेन चलाई जाने की उम्मीद की जा रही है।

 

डेहर का बालाजी तक है सीधा रूट
बीकानेर से डेहर का बालाजी तक सीधे ट्रेन चलाई जा सकती है। यह स्टेशन जयपुर में होने से यात्रियों को सुविधा मिल सकती है। इस रूट पर नई ट्रेन चलाने से बीकानेर, नापाासर, श्रीडूंगरगढ़, रतनगढ, राजलदेसर, चूरू, फतेहपुर, सीकर व रिंगस तक के लोगों को जयपुर के लिए सीधी ट्रेन की सुविधा मिल सकती है। वर्तमान में इंदौर-बीकानेर ट्रेन का ही वाया रिंगस, सीकर होकर आवागमन होता है। शेष ट्रेनें वाया नोखा, नागौर, मेड़ता व फुलेरा होकर चलती है।

 

एक घंटे की होगी बचत
बीकानेर से जयपुर के लिए वाया सीकर ट्रेन चलने से एक घंटे का समय बचेगा। रूट बदलने से १० किमी दूरी कम हो जाएगी, लेकिन जब ट्रेन मेड़ता होकर नहीं जाएगी, तो इंजन रिवर्सल नहीं होगा, एेसे में समय की बचत होगी। जानकारी के अनुसार बीकानेर से जयुपर की दूरी करीब ३७८ किमी की है। डेहर का बालाजी जयपुर से करीब साढ़े तीन किमी पहले आता है।

 

शुरू होनी चाहिए ट्रेन
मीटरगेज के समय सूडसर, रतनगढ़, सीकर होकर जयपुर के लिए ट्रेनें चलती थी, अब डेहर का बालाजी तक ब्रॉडगेज लाइन तैयार है, तो वाया सीकर होकर नई ट्रेन शुरू की जानी चाहिए। इससे यात्रियों के समय में बचत होगी।
विनोद भटनागर, सदस्य, सीनियर सिटीजन फोरम

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned