बीकानेर देररात आई रिपोर्ट में ८२ वर्षीय महिला समेत छह और पॉजिटिव

२४० सैम्पलों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव, ८७ का इंतजार
बीकानेर में अब तक ७१ रोगी
कोविड-१९ वार्ड में ३४ मरीज भर्ती, तीन हुए पॉजिटिव से नेगेटिव

By: Jaiprakash

Published: 21 May 2020, 02:08 AM IST

बीकानेर। बीकानेर में कोरोना की दूसरी चेन से जुड़े मरीज पिछले चार दिन से लगातार सामने आ रहे हैं। रविवार देररात आई रिपोर्ट में सुनारों की गुवाड़ निवासी ५५ वर्षीय व्यक्ति के संपर्क में आए छह लोग और पॉजिटिव आए। यह सभी मृतक के रिश्तेदार है। इन पॉजिटिव में ८२ वर्षीय महिला, ४३ वर्षीय महिला, ३१ वर्षीय महिला २२ साल की युवती एवं १८ साल का युवक एवं व एक सात साल की बच्ची शामिल है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीणा ने बताया कि बुधवार को २४० रिपोर्ट नेगेटिव आई। सभी छह पॉजिटिव पहले से क्वारेंटाइन में है। वहीं देररात आई रिपोर्ट में बीकानेर के अक्कासर के युवक सहित चूरू के दो मरीजों की अंतिम रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है।

8 वर्षीय वृद्धा डी वार्ड में भर्ती
एसपी मेडिकल कॉलेज के अतिरिक्त प्राचार्य एवं मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. एलए गौरी ने बताया कि ८२ वर्षीय वृद्धा पीबीएम अस्पताल के डी वार्ड में भर्ती है। शेष सभी क्वारेंटाइन में थे, जिन्हें सुपर स्पेशिलयिटी सेंटर में भर्ती किया गया है। अब सेंटर में ३४ मरीज भर्ती है। ३१ बीकानेर, दो चूरू और एक नागौर का मरीज हैं। नागौर का मरीज ऑक्सीजन पर है तथा शेष मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार है। बुधवार को ८७ संदिग्ध लोगों के सैम्पल जांच के लिए भेजे गए हैं। इनमें ४३ माहेश्वरी धर्मशाला स्थित आइसोलेशन वार्ड से, १४ पीबीएम अस्पताल के स्टाफ सहित सात अन्य सैम्पल जांच के लिए भेजे गए हैं।

पहले रोगी के 29, दूसरे के 27
कोतवाली थाना क्षेत्र के तेली लुहारों का मोहल्ले से ६० वर्षीय महिला की मौत हो गई थी, जिसकी बाद में रिपोर्ट आई और वह पॉजिटिव निकली। इसके बाद इसके संपर्क में आए २९ जने और पॉजिटिव आए थे। इस बार सुनारों का मोहल्ला के ५५ वर्षीय मृतक व्यक्ति के संपर्क आए उसके रिश्तेदार-परिचित अब तक 27 पॉजिटिव आ चुके हैं।

अब तक ४७५० सैम्पलों की जांच, ७१ पॉजिटिव
स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिलेभर से अब तक ४७५० संदिग्ध लोगों के सैम्पलों की जांच कराई गई, जिसमें से ७१ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बुधवार को कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में ७७३ टीमों ने ४४ हजार १०३ घरों का सर्वे कर दो लाख ४७ हजार ४१० लोगों की स्क्रीनिंग की, जिसमें ५९४ लोग सामान्य सर्दी, खांसी-जुकाम से पीडि़त पाए गए।

coronavirus
Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned