scriptविवि में शुरू होगा त्रिवर्षीय विधि एकीकृत पाठ्यक्रम | Bikaner Maharaja Gangasingh University Law Integrated Course | Patrika News

विवि में शुरू होगा त्रिवर्षीय विधि एकीकृत पाठ्यक्रम

locationबीकानेरPublished: Sep 04, 2019 12:51:51 pm

Submitted by:

Atul Acharya

bikaner news- प्रबंध बोर्ड व विद्या परिषद् की बैठक में किया था निर्णय

Bikaner Maharaja Gangasingh University

विवि में शुरू होगा त्रिवर्षीय विधि एकीकृत पाठ्यक्रम

बीकानेर. महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय में विधि तीन वर्षीय एकीकृत पाठ्यक्रम शुरू होगा। हालांकि इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन को अभी बीसीआइ की अनुमति का इंतजार है। एमजीएसयू के कुलसचिव राजेन्द्रसिंह डूडी ने हाल ही अधिसूचना जारी की था। विवि में संचालित विधि तीन वर्षीय पाठ्यक्रम में अकादमिक एवं प्रोफेशनल उपाधि का अंतर समाप्त करते हुए इस सत्र से तीन वर्षीय एकीकृत पाठ्यक्रम शुरू होगा। इसका निर्णय पिछले दिनों विश्वविद्यालय प्रबंध बोर्ड व विद्या परिषद् की बैठक में भी किया था।
कुलसचिव राजेन्द्रसिंह ने बताया कि अकादमिक एवं प्रोफेशनल उपाधि का अंतर समाप्त होने पर अब एक ही डिग्री से तीन वर्षीय एकीकृत पाठ्यक्रम होगा। इसके लिए एमजीएसयू में पांच व तीन साल का विधि पाठ्यक्रम संचालित होगा। इसके लिए जून में बीसीआई की टीम ने निरीक्षण भी किया था। डूडी ने बताया कि इस दौरान पूर्व अकादमिक उपाधि प्राप्त अभ्यर्थी, जिन्होंने पहले तीन वर्षीय प्रोफेशनल पाठ्यक्रम प्रवेश नहीं लिया है, उन्हें विधि तृतीय वर्ष प्रोफेशनल कोर्स में नियमित प्रवेश के लिए आगामी दो शैक्षणिक सत्रों 2019-20 एवं 2020-21 में प्रवेश लेने की अनुमति दी जाएगी।
नियमित होगी फैकल्टी

विधि तीन वर्षीय व पांचवर्षीय पाठ्यक्रम के लिए पहले विश्वविद्यालय में नियमित रूप से फैकल्टी लगाई जाएगी। इसके लिए विवि प्रशासन ने उच्च शिक्षा मंत्री से वार्ता कर नियमित फैकल्टी लगाने की बात कही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो