scriptमहाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय का चतुर्थ दीक्षान्त समारोह शुरू | bikaner mgsu Fourth convocation | Patrika News
बीकानेर

महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय का चतुर्थ दीक्षान्त समारोह शुरू

mgsu Fourth convocation- महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय का चतुर्थ दीक्षान्त समारोह बुधवार सुबह कुलपति प्रो. भागीरथ सिंह की अध्यक्षता में विवि परिसर में शुरू हुआ।

बीकानेरAug 07, 2019 / 01:01 pm

Atul Acharya

bikaner mgsu Fourth convocation

महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय का चतुर्थ दीक्षान्त समारोह शुरू

बीकानेर. महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय का चतुर्थ दीक्षान्त समारोह बुधवार सुबह कुलपति प्रो. भागीरथ सिंह की अध्यक्षता में विवि परिसर में शुरू हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भवँर सिंह भाटी है। समारोह में विश्वविद्यालय की परीक्षा 2017 में उत्तीर्ण 96172 विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की जा रही है। साथ ही विभिन्न परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 51 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक एवं 70 विद्यार्थियों को पीएचडी उपाधि प्रदान की जाएगी।
दीक्षान्त प्रभारी डॉ. बिट्ठल बिस्सा ने बताया कि दीक्षान्त समारोह को लेकर आज तैयारियों को अन्तिम रूप प्रदान किया गया। पूर्वाभ्यास में कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह सहित विश्वविद्यालय प्रबन्ध बोर्ड, विद्या परिषद् के सदस्यगण व संकायाध्यक्ष उपस्थित रहे। दीक्षान्त समारोह में शिक्षाविद् एवं वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. नन्द किशोर आचार्य दीक्षान्त भाषण देंगे ।

बोम की बैठक : बजट का अनुमोदन, सुविधाओं का होगा विस्तार

बीकानेर. महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के प्रबन्ध बोर्ड की 32वीं बैठक मंगलवार को कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें विश्वविद्यालय के वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 9771.12 लाख रुपए का बजट पारित किया गया। बजट में इस वर्ष मुख्य रूप से विश्वविद्यालय के शैक्षणिक विभागों में स्मार्ट क्लास, प्रयोगशाला उपकरणों एवं पुस्तकालय को आधुनिक तकनीक से लैस करने संबंधी निर्णय लिए गए।
विवि ने आधारभूत सुविधाओं के विस्तार के लिए बजट में विशेष प्रावधान किए हैं। विवि परिसर में स्टूडेन्ट स्टडी एण्ड लर्निंग सेन्टर के लिए 400 लाख रुपए, सीसी रोड-बीटी रोड के लिए 200 लाख रुपए, महिला छात्रावास निर्माण के लिए 150 लाख रुपए, शुद्ध पेयजल की आपूर्ति को नई पाइपलाइन के लिए 200 लाख रुपए, यूजीसी इनोवेशन सेन्टर के लिए 150 लाख रुपए, नए अकादमिक भवन एवं वर्तमान में संचालित भवनों के विस्तार के लिए 150 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है।
निविदा श्रमिकों का पारिश्रमिक बढ़ेगा

प्रबंध बोर्ड ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर पूरे वर्ष कार्यक्रम आयोजित करने के लिए विशेष बजट का प्रावधान किया है। बैठक में 13 जुलाई को आयोजित विद्या परिषद की 18वीं बैठक में लिए गए निर्णयों और विश्वविद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट का भी अनुमोदन किया गया। साथ ही कुलपति की पहल पर विश्वविद्यालय में कार्यरत निविदा श्रमिकों के पारिश्रमिक वृद्धि के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया।
विधायक कृष्णा पूनिया व जांगिड़ शामिल

बैठक में राज्य सरकार की ओर से मनोनीत सदस्य के रूप में विधायक कृष्णा पूनिया व जगदीश चन्द्र जांगिड़, राज्यपाल के नामित प्रतिनिधि के रूप में प्रो. लक्ष्मी शर्मा, राज्य सरकार के शिक्षाविद् डॉ. एनएस बिस्सा, प्रो. विनोद चन्द्रा, निजी महाविद्यालयों के प्रतिनिधि डॉ. अनन्त जोशी, विशिष्ट शासन सचिव, उच्च शिक्षा के प्रतिनिधि के रूप में सहायक निदेशक (कॉलेज शिक्षा) डॉ. राकेश हर्ष, प्रो. सुरेश कुमार अग्रवाल, प्रो. अनिल कुमार छंगाणी, प्रो. राजा राम चॉयल, प्रो. नारायण सिंह राव व सदस्य सचिव राजेन्द्र सिंह डूडी उपस्थित रहे।

Home / Bikaner / महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय का चतुर्थ दीक्षान्त समारोह शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो