script

निकले ताजिये, जियारत के लिए उमड़े अकीदतमंद

locationबीकानेरPublished: Aug 09, 2022 07:38:23 pm

हजरत इमाम हुसैन (रजि.) की याद में निकले ताजियों की जियारत का दौर चलता रहा
 

निकले ताजिये, जियारत के लिए उमड़े अकीदतमंद

निकले ताजिये, जियारत के लिए उमड़े अकीदतमंद

इस्लाम के पैगम्बर हजरत मुहम्मद साहब (सल्ल.) के नवासे हजरत इमाम हुसैन (रजि.) की याद में सोेमवार की शाम नगर के विभिन्न मौहल्लों में ताजिये जियारत के लिए रखे गए। कर्बला स्थित हजरत इमाम हुसैन के रोजा-ए-मुबारक के रूप में ताजियों की जियारत के लिए अकीदतमंद उमड़े। ताजियों की जियारत का दौर चलता रहा। ताजियों की जियारत के लिए देर रात तक भीड रही। मौहल्ला कमेटियों की ओर से मार्ग पर प्रकाश व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण एवं मार्गदर्शन के प्रबंधन किए गए। पुलिस प्रशासन की ओर से भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। मोहर्रम के अवसर पर छोटे बच्चों की ओर से छोटे ताजिये मेहन्दी बनाए गए। ताजियों और मेहन्दी पर अकीदतमंदों ने शीरनी चढ़ाई व मन्नते मांगी। वहीं मौहल्लों में कमेटियों की ओर से सबील,हलीम का वितरण जायरीनों में किया गया । खीर, हलुआ, चाय का वितरण भी किया गया ।

कही मिट्टी तो कही रुई और सरसो का हरियल ताजिया

मोहर्रम पर सर्वाधिक ताजिये मौहल्ला चूनगरान में निकले। यहां सरसों का हरियल ताजिये आकर्षण का केन्द्र रहे। वहीं ताजियों पर सुनहरी कलम से श्रद्धा के भाव नजर आए। सोनगिरी कुआ क्षेत्र में मिट्टी का ताजिया, लक्ष्मीनाथ मंदिर रोड पर रुई का ताजिया बनाया गया। मौहल्ला उस्तान में मुगल कला की छटा ताजिये पर नजर आई। कादरी चौक मौहल्ला खटीकान में पीओपी से ताजिया बनाया गया। मौहल्ला न्यारियान, तेलीवाडा, दाउजी मंदिर, महावतपुरा, कस्साबान, खटीकान, फडबाजार, पठानों का मौहल्ला, दमामियान, हमालान, धोबीतलाई, सर्वोदय बस्ती, रामपुरा बस्ती, भिश्तियान, गूजरान सहित विभिन्न मौहल्लों में ताजियों की जियारत के लिए देर रात तक भीड रही।

 

आज कर्बलाओं में ठंडे होगे ताजिये

मंगलवार को दिन भर जियारत के बाद शाम को विभिन्न कर्बलाओं में ताजिये ठंडे किए जाएंगे । ताजिये कर्बलाओं में गमगीन माहौल में ठंडे किए जाएंगे। बुधवार को मुहर्रम की 10 वीं तारीख को यौमे आशूरा का रोजा रखा जाएगा ।

ट्रेंडिंग वीडियो