नगर निगम के 16 सफाई कार्मिकों की सेवाएं समाप्त

सामान्य श्रेणी में आरक्षित वर्ग के अधिक आयु के अभ्यर्थियों को शामिल करने का मामला
आयुक्त ने उच्च न्यायालय के निर्णयानुसार व डीएलबी आदेश अनुसार सेवा समाप्ति के जारी किए आदेश

 

By: Vimal

Published: 04 Oct 2021, 05:51 PM IST

बीकानेर. नगर निगम में सफाई कर्मचारी भर्ती - 2018 में नियुक्त हुए 16 सफाई कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त कर दी गई है। इस संबंध में निगम आयुक्त पंकज शर्मा ने सेवा समाप्ति आदेश जारी किए हैं। सफाई कर्मचारी भर्ती में लॉटरी में सामान्य श्रेणी में आरक्षित वर्ग के अधिक आयु के अभ्यर्थियों को शामिल करने के प्रकरण में उच्च न्यायालय के निर्णयानुसार पर आयुक्त ने पहले संबंधित कर्मचारियों को पक्ष रखने के लिए सात दिवस का नोटिस जारी किया था। अब 16 कर्मचारियों की सेवा समाप्ति के आदेश जारी कर दिए गए।

 

यह है मामला

सफाई कर्मचारी भर्ती -2018 में नगर निगम बीकानेर में सामान्य श्रेणी पुरुष वर्ग की लॉटरी में आरक्षित वर्ग के एेसे अभ्यर्थियों को भी शामिल किया गया था, जिनकी आयु 40 वर्ष से अधिक थी। भर्ती में सामान्य वर्ग पुरुष के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष निर्धारित थी। लॉटरी में सामान्य श्रेणी में आरक्षित वर्ग के अधिक आयु के 16 कर्मचारियों का चयन हुआ व निगम की ओर से उनको नियुक्ति दी गई थी।

 

हाईकोर्ट व डीएलबी के आदेश

निगम आयुक्त पंकज शर्मा की ओर से जारी किए गए सेवा समाप्ति आदेश में बताया है कि उच्च न्यायालय जोधपुर ने सिविल याचिका 1733/2016 निर्णय 9 अगस्त 2019 एवं सिविल रिट संख्या 12362/2018 निर्णय 5 सितम्बर 2019 के अनुसार सफाई कर्मचारी भर्ती 2018 में एेसे अभ्यर्थी जिनकी आयु की शिथिलता का लाभ लेते हुए आरक्षित वर्ग (एससी, एसटी, ओबीसी) की लॉटरी में शामिल करने के पश्चात सामान्य वर्ग में भी आयु की शिथिलता का लाभ देते हुए लॉटरी में शामिल किया गया, एेसे अभ्यर्थी का सामान्य वर्ग की लॉटरी में शामिल नहीं करते हुए पुन: नई सूची तैयार कर लॉटरी निकालने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में निदेशालय ने आदेश जारी कर उक्त न्यायालय निर्णय के विरुद्ध अपील नहीं करने का निर्णय लिया जाकर पालना के निर्देश दिए गए।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned