पार्षद की अभिशंषा पर अब हर वार्ड में होंगे  20 - 20  लाख के विकास कार्य

bikaner nagar nigam- 15 दिवस में तैयार होंगे पैकेज व एस्टीमेट
सभी वार्डो के लिए एक ही दिन में जारी होंगे टेण्डर
महापौर ने ली निगम अधिकारियों की बैठक, दिए निर्देश

By: Vimal

Published: 02 Jun 2020, 03:03 AM IST

बीकानेर. नगर निगम क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में अब 20 - 20 लाख रुपए के निर्माण और विकास कार्य होंगे। ये कार्य पार्षद की अभिशंषा पर होंगे। सभी वार्डो में होने वाले कार्यो के लिए एक ही दिन टेण्डर जारी होंगे। वहीं पूर्व और पश्चिम विधानसभा क्षेत्रों में आपातकालीन कार्यो के लिए भी दो-दो करोड़ रुपए निर्धारित किए गए है।

 

इस राशि से विकास और निर्माण कार्य करवाए जाएंगे। सोमवार को निगम सभागार में निर्माण और विकास कार्यो की बैठक में महापौर ने यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम की बजट बैठक में लिए गए निर्णय की अनुपालना में ये कार्य होंगे। आगामी 15 दिवस में हर वार्ड में होने वाले विकास कार्यो के लिए पैकेज और एस्टीमेट तैयार होंगे।


बैठक में महापौर सुशीला कंवर ने निगम की वर्तमान टेण्डर व कोटेशन जारी करने की प्रक्रिया को तत्काल प्रभाव से बंद करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान व्यवस्था से किस वार्ड में कितने टेण्डर व कोटेशन से कार्य करवाए गए जा रहे है, इसकी जानकारी न पार्षद को होती है और ना ही वाडवासियों को। उन्होंने टेण्डर निर्धारित दिनांक को एक साथ जारी करने, पारदर्शिता के लिए टेण्डरर की पूरी प्रक्रिया ऑन लाइन किए जाने व समयबद्ध रूप से कार्य पूरे करवाते हुए यथासंभव ठेकेदारों को भुगतान करवाने के भी निर्देश दिए। बैठक में निगम आयुक्त डॉ. खुशाल यादव, उपायुक्त अर्चना व्यास व जगमोहन हर्ष, मुख्य लेखाधिकारी जी एस रांकावत, अधीक्षण अभियंता ललित ओझा, अधिशाषी अभियंता पवन बंसल सहित सहायक अभियंता और कनिष्ठ अभियंता मौजूद रहे।

 

 

महापौर ने जताई नाराजगी
निर्माण और विकास कार्यो से जुड़ी कुछ पत्रावलियों के समय पर नहीं मिलने और कुछ कर्मचारियों के ड्यूटी पर मौजूद नहीं रहने को महापौर ने गंभीरता से लिया और नाराजगी जताई। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो कर्मचारी ड्यूटी पर मौजूद नहीं रहते है, उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाए। वहीं पत्रावलियों का संधारण व संरक्षण गंभीरता से किया जाए।

 

 

सौन्दर्यकरण के लिए बनेगा प्रोजेक्ट
शहर के सौन्दर्यकरण को लेकर निगम एक पायलट प्रोजेक्ट तैयार करेगा। इस प्रोजेक्ट के अनुसार शहर का सौन्दर्यकरण किया जाएगा। महापौर ने शहर के सौन्दर्यकरण से संबंधित एक प्रायोगिक परियोजना (पायलट प्रोजेक्ट) की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर के सौन्दर्यकरण के लिए एक ऐसी परियोजना पर कार्य किया जा सके जिससे शहर को एक नई पहचान मिल सके।

 

 

20 करोड रुपए के होंगे कार्य
नगर निगम की ओर से शहर के 80 वार्डो में 20 करोड रुपए के निर्माण और विकास कार्य करवाए जाएंगे। इनमें प्रत्येक वार्ड में 20 लाख रुपए के अनुसार 80 वार्डो में 16 करोड रुपए तथा दोनो विधानसभा क्षेत्रों में दो-दो करोड रुपए के आपातकालीन कार्यो के चार करोड सहित कुल 20 करोड रुपए के कार्य करवाए जाएंगे। वार्डो में जो 20 - 20 लाख रुपए के विकास कार्य करवाए जाएंगे, वे महापौर की ओर से पहले घोषित 40 - 40 लाख रुपए के विकास कार्यो में शामिल होंगे। दो-दो करोड रुपए में से भी अगर किसी वार्ड में विकास कार्य और करवाए जाते है, तो वे भी उसी वार्ड के लिए निर्धारित 40 लाख रुपए के पैकेज में ही शामिल होंगे।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned