script

मॉक पोल के बाद मतदान शुरू, तीन जगह बिगड़ी मशीन

locationबीकानेरPublished: Nov 16, 2019 08:41:29 am

bikaner nagar nigam election 2019- नगर निगम चुनाव bikaner nagar nigam election 2019 को लेकर मतदान प्रक्रिया शुरू हो गयी ।

Singrauli municipal election announced in first phase, voting on July 6

Singrauli municipal election announced in first phase, voting on July 6

बीकानेर. नगर निगम चुनाव Bikaner nagar nigam election 2019 को लेकर मतदान प्रक्रिया शुरू हो गयी । मतदान प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही तीन जगहों पर ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी होने पर उनको बदला गया वही एक जगह पर गड़बड़ी के बाद उसे सही किया गया। वही दूसरी और सुबह 7 बजे बूथ पर लम्बी कतारें देखने को मिली मतदाता शाम 5 बजे तक मतदान कर सकेंगे। निगम के 80 वार्डों में पार्षदों के लिए 334 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। निगम के 80 पार्षद चुनने के लिए 4 लाख 41 हजार 335 मतदाता420 मतदान केन्द्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें 2,27,426 पुरुष व महिला मतदाता 2,13,903 महिला मतदाता हैं। वहीं 6 थर्ड जेण्डर मतदाता भी शामिल हैं।

79 अति संवेदनशील मतदान केन्द्र

निकाय चुनाव को लेकर 80वार्डों में 79 अति संवेदनशील मतदान केन्द्र चिह्नित किए गए है। इन मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है। गौतम ने बताया कि शान्तिपूर्ण मतदान कराने के लिए प्रत्येक वार्ड में 1 सेक्टर मजिस्टे्रट और समस्त वार्डों के लिए 8 एरिया मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं।
दृष्टिहीन मतदाता ले सकेंगे सहायता
दृष्टिहीन या शिथिलांग मतदाता मतदान यूनिट पर प्रतीक पहचानने में या समुचित बटन दबाकर मत रिकॉर्ड करने में असमर्थ है, तो उन्हें एक साथी मतदान कक्ष में ले जाने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन ऐसा व्यक्ति 18 वर्ष से कम आयु का नहीं होना चाहिए। गौतम ने बताया कि चुनाव अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी व्यक्ति को एक दिन में एक से अधिक निर्वाचक के साथी के रूप में कार्य करने की अनुमति न दी जाए। यद्यपि नई मॉडल की मशीनों के बैलेट यूनिट में दाईं ओर ब्रेल लिपि में अभ्यर्थियों के क्रमांक की पहचान कर दृष्टिहीन मतदाता मत दे सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो