scriptसुबह 11 बजे तक 20 प्रतिशत से अधिक मतदान | bikaner nagar nigam election 2019- polling percent till 11am | Patrika News

सुबह 11 बजे तक 20 प्रतिशत से अधिक मतदान

locationबीकानेरPublished: Nov 16, 2019 11:38:45 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

bikaner nagar nigam election 2019

bikaner nagar nigam election 2019- polling percent till 11am

सुबह 11 बजे तक 20 प्रतिशत से अधिक मतदान

बीकानेर नगर निगम चुनाव Bikaner nagar nigam election 2019 को लेकर मतदान प्रक्रिया शुरू शनिवार सुबह 7 बजे से हुई। मतदान को लेकर सुबह से ही लम्बी कतार देखने को मिली वही कुछ जगहों पर सुबह मतदान प्रक्रिया थोड़ी कम रही। बीकानेर निगम क्षेत्र में सुबह 11 बजे तक 20 प्रतिशतसे अधिक मतदान हुआ। वही 10 बजे तक के आधिकारिक डाटा के अनुसार 17 प्रतिशत मतदान हुआ। निगम के 80 वार्डों में पार्षदों के लिए 334 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। निगम के 80 पार्षद चुनने के लिए 4 लाख 41 हजार 335 मतदाता420 मतदान केन्द्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें 2,27,426 पुरुष व महिला मतदाता 2,13,903 महिला मतदाता हैं। वहीं 6 थर्ड जेण्डर मतदाता भी शामिल हैं।
चार जगह बिगड़ी मशीन
मतदान प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही चार जगहों पर ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी होने पर उनको बदला गया वही एक जगह पर गड़बड़ी के बाद उसे सही किया गया।
केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने किया मतदान
केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल अपनी पत्नी पाना देवी के साथ किशमीदेशर में वार्ड 5 के बूथ में अपना वोट डालने पहुंचे।


104 वर्षीय महिला ने किया मतदान
बीकानेर में निकाय चुनाव को लेकर सुबह से ही मतदान का दौर जारी है। मतदान को लेकर शहर में उत्साह देखने को मिला। शहर के वार्ड 74 के महेश सदन स्थित मतदान केन्द्र मे 104 वर्षीय महिला हकीमन अपनी बेटियो, बहू, पौत्र, पौत्री सहित परिवारजनो के साथ मतदान करने पहुंची।

मतदान पर मंथन
निकाय चुनाव से ठीक एक दिन पहले कई प्रत्याशियों ने अपने समर्थकों व कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा कर वार्ड में मतदाताओं व होने वाले मतदान पर मंथन किया। देर रात तक चलती रही चर्चाओं में मतदाता सूचियों के अनुसार अपने पक्ष में व विपक्ष में होने वाले मतदान पर मंथन किया। वहीं निर्दलीय प्रत्याशियों के चलते होने वाले नुकसान व उनकी ओर से लिए जाने वाले वोट पर भी चर्चाए चलती रही। कई चुनावी कार्यालयों में प्रत्याशी समर्थक मतदाता सूचियों में घर-घर जनसम्पर्क के दौरान जुटाई जानकारी के आधार पर ‘ओÓ, ‘डीÓ पर विशेष नजर बनाए रहे। इनमें ओ के तहत बीकानेर से बाहर मतदाताओं व डी के तहत वे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है, उनको चिह्नित करने के लिए सूचना स्वरूप शब्द लिखे गए।

ट्रेंडिंग वीडियो