निगम ने शुरू की शव दाह गृह की कवायद

सरकार को भेजा प्रस्ताव, ७५ लाख की लागत का अनुमान

 

By: Vimal

Updated: 20 May 2021, 08:12 PM IST

बीकानेर. कोरोना महामारी के दौरान मृतकों की बढ़ी सं या और आवश्यकता को देखते हुए नगर निगम प्रशासन ने विद्युत अथवा गैस आधारित शव दाह गृह की कवायद को शुरू किया है। इस पर ७५ लाख की लागत का अनुमान लगाया गया है। निगम की ओर से शव दाह गृह के प्रस्ताव को राज्य सरकार को भेजा गया है। निगम उपायुक्त पंकज शर्मा के अनुसार विद्युत आधारित अथवा गैस आधारित शव दाह गृह की आवश्यकता शहर में महसूस की जा रही है। इसी को मद्देनजर रखते हुए प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भिजवाया गया है। सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। शर्मा के अनुसार प्रस्ताव में शव दाह गृह के लिए आवश्यक कक्ष, संसाधन आदि शामिल किए गए है।


विद्युत या गैस अभी तय नहीं

हालांकि निगम प्रशासन की ओर से शव दाह गृह के लिए प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेज दिया गया है, लेकिन यह तय नहीं है कि यह विद्युत से संचालित होने वाला होगा अथवा गैस आधारित। निगम अधिकारी गैस आधारित शव दाह गृह के पक्ष में अधिक दिखाई दे रहे है। बताया जा रहा है कि यह कम लागत का और ऑपरेटिंग के दौरान भी कम खर्च पर संचालित होने वाला है। आरसीपी कॉलोनी स्थित कल्याण भूमि में इसे स्थापित किया जा सकता है।


पहले भी हुई थी कवायद

शहर में विद्युत शवदाह गृह स्थापित करने की कवायद पहले भी शुरू हुई थी। लेकिन वह मौखिक और कागजों तक ही सीमित होकर रह गई। निगम स्तर पर भी विद्युत शव दाह गृह को लेकर प्रार िभक प्रक्रिया शुरू हुई, लेकिन समय के साथ फाइलों में दब कर रह गई। एक बार फिर निगम प्रशासन की ओर से इसको लेकर कवायद शुरू की गई है।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned