541  निगम कार्मिकों के बनेंगे एनपीएस कार्ड, कवायद शुरू

bikaner nagar nigam- कार्ड बनने से की जा रही कटौती की राशि कार्मिक के खाते में हो सकेगी जमा

By: Vimal

Published: 28 May 2020, 06:36 PM IST

बीकानेर. न्यू पेंशन स्कीम के तहत कार्यरत नगर निगम के कार्मिकों के एनपीएस कार्ड बनाने की कवायद को शुरू कर दिया गया है। ये कार्ड बनने से कार्मिक के मासिक वेतन से हो रही कटौती उनके परमानेंट रिटायरमेंट एकाउंट नम्बर के खातों में जमा हो सकेगी। पिछले काफी समय से कार्मिकों के मासिक वेतन से कटौती हो रही थी, लेकिन परमानेंट रिटायरमेंट एकाउंट नम्बर नहीं होने से उनके खातों में राशि जमा नहीं हो रही थी।

कर्मचारी संगठन भी लगातार एनपीएस कार्ड बनवाने की मांग करते रहे है। निगम ने एनपीएस कार्ड बनने से वंचित रहे कार्मिकों से आवश्यक दस्तावेज लेने और कार्ड बनाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि नगर निगम में वर्ष 2014 की भर्ती के 529 और वर्ष 2018 की भर्ती के 392 कार्मिकों के एनपीएस कार्ड बनने थे। साथ ही इस दौरान मृतक आश्रित 40 कार्मिकों सहित 966 कार्मिकों के एनपीएस कार्ड बनने है। इनमें से अब तक 425 कार्मिकों के एनपीएस कार्ड बन पाए है।

निगम प्रशासन ने शेष 541 कार्मिकों के एनपीएस कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। निगम जानकारी अनुसार एनपीएस कार्ड के लिए 25 - 25 कार्मिकों के आवेदन फार्म आवश्यक दस्तावेज सहित डीएलबी भेजे जाएंगे। निगम आयुक्त डॉ. खुशाल यादव ने निगम मुख्य लेखाधिकारी को निगम कार्मिकों के बकाया भुगतान सहित एनपीएस कार्ड बनाने की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए है।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned