script7 क्विंटल खाद के साथ मिलेगी 30 किलो गैस | bikaner nagar nigam special news | Patrika News

7 क्विंटल खाद के साथ मिलेगी 30 किलो गैस

locationबीकानेरPublished: Jul 04, 2019 09:57:11 am

Submitted by:

Vimal

bikaner nagar nigam- बीकानेर. घरों और बाजारों से संग्रहीत किए जाने वाले कचरे से जैविक खाद के साथ गैस भी बनेगी।

bikaner nagar nigam special news

7 क्विंटल खाद के साथ मिलेगी 30 किलो गैस

बीकानेर. घरों और बाजारों से संग्रहीत किए जाने वाले कचरे से जैविक खाद के साथ गैस भी बनेगी। इसके लिए बल्लभ गार्डन क्षेत्र स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) में ५०० और १००० किग्रा क्षमता की दो कम्पोस्ट मशीनें लगा दी गई हैं। इनसे पहली बार खाद और गैस प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। करीब दस दिन बाद इन मशीनों से रोजाना खाद और गैस मिलने लग जाएगी।कम्पोस्ट मशीनों से खाद बनाने वाली फर्म के प्रबंधक विनोद कुमार बैद के अनुसार दोनों मशीनों को स्थापित कर दिया है। इनके लिए बिजली, पानी आदि की व्यवस्था हो चुकी है। मशीनें खाद और गैस बनाने के लिए तैयार हैं।
घरेलू गैस के रूप में भी उपयोग
दोनों कम्पोस्ट मशीनों में रोजाना १५०० किग्रा जैविक कचरे का उपयोग होगा। बैद ने बताया कि दोनों मशीनों से २४ घंटे में १५०० किग्रा जैविक कचरे से ७०० किग्रा जैविक खाद और करीब ३० किग्रा गैस मिलेगी। इस गैस का उपयोग एलपीजी की तरह हो सकेगा। वहीं इसे रोशनी के लिए उपयोग में लिया जा सकेगा। साथ ही घरेलू गैस के रूप में काम आ सकेगी।
इस कचरे का होगा उपयोग
कम्पोस्ट मशीनों में घरों और बाजारों से संग्रहीत जैविक कचरे का उपयोग होगा। बैद ने बताया कि मशीनों में घरों, होटलों, रेस्टोरेंट, भवनों आदि से निकलने वाली खाद्य सामग्री के वेस्ट, फल-सब्जियों का कचरा, गार्डन का वेस्ट, गोबर, कागज, गत्ते आदि के कचरे का उपयोग खाद बनाने मे होगा। कचरे के साथ मिले प्लास्टिक, पॉलीथिन, कांच, धातुओं को अलग किया जाएगा।
कचरा निस्तारण शीघ्र होगा शुरू
कचरे से खाद बनाने की दोनों मशीनें स्थापित हो गई हैं। करीब दस दिन बाद रोज खाद और गैस मिलनी शुरू हो जाएगी। इससे कचरे का निस्तारण भी होगा। संबंधित फर्म को खाद बनाने योग्य कचरा उपलब्ध करवाने की व्यवस्था कर ली गई है।
प्रदीप के गवांडे, आयुक्त, नगर निगम बीकानेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो