सामूहिक यज्ञोपवित संस्कार में 26 बटुकों को दी गुरुमंत्र दीक्षा

श्रीरामसर रोड स्थित महानंद महादेव मंदिर में आचार्य महानंद वैदिक यज्ञ समिति के तत्वावधान में शुक्रवार को 26 बटुकों का सामूहिक यज्ञोपवित संस्कार किया गया।

By: dinesh kumar swami

Published: 19 Jan 2019, 10:54 AM IST

बीकानेर. श्रीरामसर रोड स्थित महानंद महादेव मंदिर में आचार्य महानंद वैदिक यज्ञ समिति के तत्वावधान में शुक्रवार को 26 बटुकों का सामूहिक यज्ञोपवित संस्कार किया गया। कर्मकांड भास्कर पंडित नथमल पुरोहित के सान्निध्य में हुए कार्यक्रम में बटुकों को गुरुमंत्र दीक्षा दी गई। इस अवसर पर बटुकों के परिजन सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। पंडित महेश पुरोहित ने बताया कि समिति की और से चौथी बार यह आयोजन किया गया है। इस दौरान वैदिक रीति के अनुसार यज्ञ किया गया। गायत्री मंत्र एवं इसके महत्व को बताया गया। इस दौरान पवन जोशी, रविन्द्र आचार्य, किशन पुरोहित, दीनदयाल आचार्य, भानू आचार्य, रोहित आचार्य, दाऊलाल कल्ला, मनोज आचार्य, अनिरूद्ध आचार्य समिति के पदाधिकारियों ने भागीदारी निभाई।

 

पुष्करणा समाज सावे के लिए मिली अनुमति

बीकानेर. अगले माह होने वाले पुष्करणा समाज के सामूहिक विवाह समारोह को लेकर महिला अधिकारिता विभाग आयुक्तालय ने सहमति प्रदान की है। परशुराम सेवा समिति के तत्वावधान में एक प्रतिनिधि मंडल ने शुक्रवार को कलक्टर कुमारपाल गौतम से मुलाकात कर महिला अधिकारिता विभाग के निदेशक पीसी पवन के पत्र से अवगत कराया। इसमें विवाह आयोजन की अनुमति प्रदान करने के लिए कहा गया है। समिति के अध्यक्ष नवरतन व्यास ने ज्ञापन के जरिए बताया है कि 21 फरवरी को भीतरी परकोटे में लगभग 37 स्थानों पर सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक आयोजन स्थल पर करीब एक दर्जन जोड़ों का विवाह होगा, जो कि नियमों की परिधि में आता है। किशन ओझा ने बताया कि वर-वधू का रजिस्ट्रेशन 1 फरवरी से गोकुल सर्किल स्थित बधु महाराज ओझा की कोटड़ी में किया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में सेवा समिति के जेपी व्यास, डॉ. राजेन्द्र पुरोहित, किशन ओझा, रमेश शर्मा, विशम्भर, मुन्ना भादाणी, भंवर पुरोहित, टीके किराडू, मनी महाराज बिस्सा, शिवकुमार व्यास, गोपाल, किशन, सुशील किराड़ू सहित गणमान्य लोग
शामिल हुए।

 

व्यवस्था की मांग
शहर जिला कांग्रेस के सचिव दुर्गादास छंगाणी ने महापौर नारायण चौपड़ा व आयुक्त को ज्ञापन दिया। इसके जरिए पुष्करणा सावे से पूर्व शहर की क्षतिग्रहत सड़कों का निर्माण कराने, बंद रोड लाईटों को चालू, साफ-सफाई की माकूल व्यवस्था बनाने सहित मांगे रखी।

dinesh kumar swami
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned