script

क्षेत्रवासी त्रस्त, मकान हो रहे ध्वस्त

locationबीकानेरPublished: Mar 06, 2019 11:20:45 am

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

सुजानदेसर आवासीय क्षेत्रों में जमा हो रहा गंदा पानी, निकासी की व्यवस्था नहीं

bikaner news

क्षेत्रवासी त्रस्त, मकान हो रहे ध्वस्त

बीकानेर. सुजानदेसर क्षेत्र लंबे समय से गंदे पानी की समस्या से जूझ रहा है, लेकिन इसका अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है। आवासीय क्षेत्रों में गंदा पानी लगातार जमा हो रहा है और लोग परेशान हो रहे हैं। निकासी की व्यवस्था नहीं होने से जमा गंदा पानी मकानों को नुकसान पहुंचा रहा है। कई मकान और दीवारें ध्वस्त हो चुकी हैं। सड़कें टूट गई है। गंदा पानी कई लोगों की जान भी ले चुका है। लोगों के गुहार लगाने के बाद भी समस्या जस की तस है।
सुजानदेसर क्षेत्र के मोडजी भट्टा, सोमारनाथ कुटिया में गंदे पानी की समस्या अधिक है। यहां शहर के विभिन्न हिस्सों गंदा पानी पहुंचता है। आगे निकासी की व्यवस्था नहीं होने से पानी यहीं जमा हो रहा है। इससे गंदगी, बदबू और मच्छरों से क्षेत्रवासी त्रस्त हैं। क्षेत्रवासियों ने इस समस्या के समाधान के लिए कई बार धरना, प्रदर्शन और सत्याग्रह तक किया, लेकिन प्रशासन व संबंधित विभागों ने सुध नहीं ली। सोमवार को ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला और जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने निरीक्षण कर क्षेत्र में गंदे पानी की समस्या के समाधान का आश्वासन दिया। बताया जा रहा है कि क्षेत्र में न्यास की ओर से नाला बनवाया जाएगा।
मकानों को नुकसान, हो चुकी मौतें
मोडजी भट्टा क्षेत्र में जमा गंदा पानी लोगों के लिए नासूर बना हुआ है। क्षेत्रवासी तुलसीराम पंवार ने बताया कि गंदे पानी से कई मकानों को नुकसान हुआ है। मकानों के आगे बनी दीवारंे गिर गई और सड़क भी क्षतिग्रस्त हो गई। बताया जा रहा है कि गंदे पानी में डूबने से मौतें भी हो चुकी हैं। लोगों ने बताया कि सोमारनाथ कुटिया क्षेत्र, मोडजी का भट्टा क्षेत्र, चांदमल बाग क्षेत्र में गंदा पानी समस्या बना हुआ है।
गोचर में फैल रहा गंदा पानी
क्षेत्र के मिलन गहलोत ने बताया कि चांदमल बाग के पास पम्प हाउस है और वहां से गंदा पानी लिफ्ट होकर सुजानदेसर गोचर भूमि में भेजा जा रहा है, फिर भी गंदा पानी और पॉलीथिन समस्या बना हुए हैं। सुजानदेसर गोचर भूमि में बनी डिग्गियों के ओवरफ्लो होने से गंदा पानी बडे़ क्षेत्र में फैल गया है।
यहां से आ रहा पानी
क्षेत्रवासियों ने बताया कि मोडजी भट्टा क्षेत्र में गंदा पानी लक्ष्मीनाथ मंदिर, टंकी रोड, गोपश्वर बस्ती, खेतेश्वर बस्ती, मोहता सराय और बद्री भैंरू मंदिर क्षेत्र से पहुंचता है। वहीं सोमारनाथ कुटिया क्षेत्र में गंदा पानी नत्थूसर गेट, जनता प्याऊ, पुराना शहर, छोटा राणीसर बास होते हुए श्रीरामसर तक नाले के माध्यम से पहुंचता है। वहीं चांदमल बाग में किसमीदेसर, भीनासर, गंगाशहर, चौधरी कॉलोनी, गोगागेट आदि क्षेत्रों से पहुंचता है।
नहीं हो रहा उपयोग
क्षेत्रवासियों ने बताया कि जिला प्रशासन, नगर विकास न्यास और नगर निगम की उदासीनता से कई स्थानों पर गंदा पानी एक से दो किमी क्षेत्र में फैला हुआ है। रोजाना बड़ी मात्रा में एकत्र हो रहे गंदे पानी का कहीं उपयोग नहीं हो रहा है। बारिश के समय लोगों के सामने अधिक मुश्किल हो जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो